होम / Lumpy Skin Disease: नहीं थम रही लंपी वायरस की रफ्तार, दिल्ली-नोएडा में भी मिले केस

Lumpy Skin Disease: नहीं थम रही लंपी वायरस की रफ्तार, दिल्ली-नोएडा में भी मिले केस

• LAST UPDATED : September 20, 2022

Lumpy Skin Disease:

नई दिल्ली: लंपी वायरस देश के कई हिस्सो में जानवरों पर कहर बरपा रहा है। राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में इस वायरस ने लाखों पशुओं की जान ली है। प्रदेश सरकारें वैक्सीन लगवाने को सुझाव दे रही हैं, लेकिन इससे वायरस को कुछ हद तक ही ठीक किया जा सकता है। पशु चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार लंपी वायरस का अभी कोई एंटीडोज नहीं है और यह कब तक बनेगा यह भी अभी साफ नहीं है। विशेषज्ञों ने कहा है कि एहतियात और जरूरी प्राथमिक ईलाज से बचाव किया जा सकता है।

ऐसे फैलता है लंपी वायरस

लंपी वायरस संक्रामक रोग है, जो एक पशु से दूसरे पशु में फैलता है। पहले ये यह बीमारी मच्छर काटने या खून चूसने वाले किसी कीड़े के काटने से होती है। यह बीमारी Capri poxivirus से फैलती है। इसका गोट फॉक्स और शीप फॉक्स फैमिली से जुड़ाव है। इस वायरस का परिवार बेहद घातक है। साल 2019 में भी इस वायरस से कई पशुओं की जान चली गई थी।

दिल्ली-नोएडा में मिले लंपी वायरस के केस

बता दें कि अब ये वायरस नोएडा, ग्रेटर नोएडा में भी आ गया है। 123 पशु यहां लंपी वायरस स्व संक्रमित पाए गए हैं। पशु चिकित्सा विभाग के अफसरों के अनुसार, गौतमबुद्धनगर में अभी तक लगभग 39 हजार पशुओं को वैक्सीन लगा दी गई है। शासन ने 25 हजार वैक्सीन और दी हैं जिन्हें जल्द ही लगाया जाएगा। वैक्सिनेशन हेतू 15 टीमें बनाई गई हैं। सबसे ज्यादा दादरी इलाके में गाय इन्फेक्टेड मिली हैं। सड़कों पर घूम रही संक्रमित गायों की सुरक्षा के लिए शेल्टर होम की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा दिल्ली में भी लंपी वायरस ने दस्तक दे दी है। आउटर दिल्ली के घेवरा, बवाना, कुतुबगढ़, दरियापुर, कंझावला में लंपी वायरस के कई मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: पार्क में खून से लथपथ पड़ा था युवक का शव, शरीर पर मिले चोट के निशान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox