Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiLumpy Virus: लंपी वायरस ने दी दस्तक, सामने आए 173 केस

Lumpy Virus:

Lumpy Virus: देश की राजधानी दिल्ली में भी लंपी वायरस ने अपनी दस्तक दे दी है। दरअसल यह जानकारी पशुपालन विभाग के मंत्री गोपाल राय ने आज शनिवार को दी है। जिसमें गोपाल राय ने बताया कि मवेशियों में लंपी रोग के लगभग 173 मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दे इसमें से अधिकतर मामले दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली से हैं। इसी के साथ गोपाल राय ने बताया कि गोयला डेयरी क्षेत्र में लंपी त्वचा रोग के 45 मामले, रेवला खानपुर क्षेत्र में 40, घुमानहेड़ा में 21 और नजफगढ़ में 16 मामले सामने आए हैं।

दिल्ली सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

आपको बता दे मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने इन मामलों को देखते हुए दो सचल पशु चिकित्सा क्लीनिक तैनात किए हैं और मवेशियों के नमूने एकत्र करने के लिए 11 त्वरित कार्रवाई बल का गठन किया है। गोपाल राय ने आगे बताया कि लोगों के बीच इसे लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए चार दल भी बनाए गए हैं, जो लोगों को इसकी जानकारी देंगे।

दिल्ली सरकार ने लंपी त्वचा रोग संबंधित प्रश्नों के लिए हेल्पलाइन नंबर 8287848586 जारी किया है और इसी के साथ एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी त्वचा रोग से पीड़ित मवेशियों के लिए एक पृथकवास केंद्र बनाया जा रहा है।

अब तक 57,000 मवेशियों की हुई मौत

आपको बता दें कि लंपी त्वचा रोग एक संक्रामक वायरस है जो मवेशियों के बीच मच्छरों, मक्खियों, जूं और शरीर के सीधे संपर्क से फैलता है। इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी यह फैल रहा है। इस रोग से मवेशियों को बुखार और शरीर में गांठें पड़ जाती हैं। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने बताया था कि रोग का प्रकोप गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में फैल गया है। उन्होंने कहा कि लंपी त्वचा रोग के कारण अब तक लगभग 57,000 मवेशियों की मौत हो चुकी है।

 

ये भी पढ़े: राहुल की टी-शर्ट ने उड़ाई बीजेपी की नींद, अमित शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular