होम / मुख्यमंत्री मंच पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने नक्सलवाद और चंबल को पूरी तरह किया साफ

मुख्यमंत्री मंच पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने नक्सलवाद और चंबल को पूरी तरह किया साफ

• LAST UPDATED : May 11, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आईटीवी नेटवर्क ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज मुख्यमंत्री मंच शुरू की है। अगले 20 दिन में ‘मुख्यमंत्री मंच’ प्रतिदिन देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ एक संवादात्मक साक्षात्कार (इंटरव्यू) प्रदर्शित करेगा। इसके तहत राज्य के लोगों को कैमरे और सोशल मीडिया के जरिए अपने मुख्यमंत्री से सवाल पूछने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री युवाओं, विशेषकर फर्स्ट इन क्लास प्लेटफॉर्म से तैयार किए गए छात्रों का मार्गदर्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री मंच के छठे शो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की।

आधा अमेरिका और कनाडा मध्य प्रदेश का चावल खा रहा : सीएम

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

मध्य प्रदेश में अपने कामों के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विभाग योजना, सम्बल योजना, सीएम राइज योजना शुरू की है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में क्रांति हुई है। देश में अन्न के भंडार अकेले मध्य प्रदेश भर रहा है। मध्य प्रदेश को एमपी वीट के नाम से जाना जाता है। एमपी में गेहूं उत्पादन के लिए केमिकल का कम से कम इस्तेमाल किया जाता है।

कुछ इलाकों में जैविक खेती भी की जाती है। गेहूं के उत्पादन में हमने पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। हमारे यहां अन्न के भंडार भरे पड़े हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की मदद से कई कंपनियां मध्य प्रदेश के गेहूं को बाहर ले जा रहीं हैं। स्थिति यह है कि गेहूं ले जाने वाली मालगाड़ियों के रैक कम पड़ रहे हैं। आधा अमेरिका और कनाडा मध्य प्रदेश के बासमती चावल का सेवन करता है।

मध्यप्रदेश में 3 लाख किलोमीटर लंबी बनवाई सड़कें

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

राज्य में हुए इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में विरासत में हमें टूटी फूटी सड़कें मिलीं थीं। यही पता नहीं चल रहा था कि सड़कों में गड्डे हैं या गड्ढों में सड़क। राज्य की जनता को 3 से 4 घंटे ही बिजली मिलती थी। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने मध्य प्रदेश की धरती पर शानदार सड़कों का निर्माण कराया है। हमने तीन लाख किलोमीटर सड़कें बनवाई हैं और गांव गांव को सड़कों से जोड़ दिया है। बिजली उत्पादन हम 22 हजार मेगावॉट तक कर रहे हैं। हम सोलर एनर्जी पर भी काम कर रहे हैं। पहले हमने थर्मल प्लांट लगाए फिर हमने हवा से बिजली का उत्पादन किया और अब सोलर की तरफ अपने कदम बढ़ाये है। इसके अलावा हमने घरों का निर्माण किया। स्कूल, अस्पताल की नई बिल्डिंगे बनवाईं है।

संसाधनों को आम आदमी तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

सरकार द्वारा चलाईं जा रहीं मुफ्त योजनाओं के बारे में सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार के लिए उसकी जनता ही सब कुछ होती है। प्रदेश की आर्थिक स्थिति को देखते हुए हमें ज्यादा राजस्व प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद संभालने से पहले प्रदेश का बजट 21 हजार करोड़ का होता था। आज यह 2 लाख 79 हजार करोड़ का बजट हो गया है। उन्होंने कहा कि गरीब आदमी का भी संसाधन पर हक है। इसलिए यह जरुरी हो जाता है कि संसाधनों को उसकी पहुंच के अंदर पहुचाएं या मुफ्त में दें। पीएम मोदी ने इसी सोच के साथ गरीब कल्याण योजना बनाई और निशुल्क योजनाओं का लाभ दे रहे हैं। इसे मुफ्त में बांटना नहीं, इसे सामाजिक न्याय कहते हैं।

शुक्रवार को लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च की जाएगी

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में सीएम शिवराज ने बताया कि मध्य प्रदेश में लिंग अनुपात कम था। 1000 बेटों पर 912 बेटियां ही पैदा होतीं थीं। इस वजह से हमने लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। हमने बेटी को बोझ से वरदान बनाया। हर बेटी के नाम से 30, 000 के बचत पत्र जमा किए। इससे उसे पढ़ाई में मदद मिलेगी और 21 वर्ष की होने पर 1 लाख 18 हजार रुपए मिलेंगे। वर्ष 2013 में 1000 बेटों पर 912 बेटियां पैदा होतीं थीं और आज 1000 बेटों पर 956 बेटियां पैदा होतीं हैं। मैं इस लिंगानुपात को सामान स्तर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। कल ही हम लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च करने जा रहे हैं।

प्रकृति का शोषण नहीं दोहन करना चाहिए : चौहान

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

ग्लोबल वार्मिंग पर सीएम ने कहा कि हमें प्रकृति का शोषण नहीं दोहन करना चाहिए। धरती से उतना ही लो जितना भरपाई धरती अपने आप कर सके और पेड़ उतने ही काटो जितने लगा पाओ। अगर पर्यावरण में सुधार करना है तो व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण करना होगा। फॉरेस्ट कवर बढ़ाना होगा। ये काम भाषण देने से नहीं होगा। मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं, हो सकता है देश का युवा प्रेरित होकर इस काम को आगे बढ़ाए। मेरे रोजाना वृक्षारोपण करने से कई संस्थाएं हमारे साथ जुड़ीं हैं और अब बड़े पैमाने पर पेड़ लग रहे हैं।

जब भी मैं कहीं बाहर जाता हूं तो लोगों को पता है कि मैं पेड़ प्रिय व्यक्ति हूं। इसलिए वह पहले से पेड़ तैयार करके रखते हैं वृक्षारोपण करने के लिए। हमने अंकुर पोर्टल लॉन्च किया, जिसके अंतर्गत हमने कहा कि रोज न सही अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पेड़ जरूर लगाएं और अपनी फोटो पोर्टल पर अपलोड कर दें। आप कई मौकों पर वृक्षारोपण कर सकते हैं जैसे मैरिज एनिवर्सरी, बेटे या बेटी के जन्मदिन, माता-पिता की स्मृति पर या किसी भी खास मौके पर पेड़ लगा सकते हैं। पिछले एक साल में लगभग 20 लाख लोग पेड़ लगा चुके हैं।

पीएम मोदी बिना भेदभाव के कर रहे है काम

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

केंद्र की सरकार के साथ समन्वय पर सीएम ने कहा कि केंद्र के पास जो भी रेवेन्यू आता है उसमे से 42 प्रतिशत राज्य को मिलता है। पहले यह 32 प्रतिशत था केंद्र जो भी इकठ्ठा करता है उसमें से बड़ा हिस्सा राज्य को पहले ही दें देता है। राज्य का रेवेन्यू राज्य के पास ही रहता है। उसके अलावा कुछ रेवेन्यू केंद्र की तरफ से आता है। जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना में 60 प्रतिशत केंद्र देगा और 40 प्रतिशत राज्य देगा। कुछ लोगों के पास कोई काम नहीं होता तो वो आरोप लगाने लगते हैं कि केंद्र हमारे साथ भेदभाव कर रहा है। पीएम मोदी उन राज्यों में भी बिना किसी भेदभाव के काम करते हैं जहां भाजपा की सरकार नहीं है।

चंबल के सारे डाकू मारे गए या उन्होंने सरेंडर कर दिया

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan on Mukhmantrei Manch

खरगोन में हुई हिंसा पर दिग्विजय सिंह के दिए बयान पर सीएम ने कहा कि दिग्विजय सिंह का या तो मानसिक संतुलन ठीक नहीं है। या फिर वो अपनी छपास की भूख मिटाने के लिए इस तरह के बयान देते हैं। कानून व्यवस्था के साथ किसी ने खिलवाड़ किया है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हुई है। मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में डकैतों का आतंक था। चंबल के बीहड़ो में कई खूंखार डाकू रहते थे।

पहली बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के साथ ही हमने तय किया कि मध्य प्रदेश में या तो डाकू रहेगा या शिवराज सिंह चौहान। दोनों एक साथ नहीं रह सकते। जिसके बाद चम्बल के सारे डाकू या तो मारे गए, किसी ने सरेंडर किया या कोई तो राज्य छोड़कर ही भाग गया। तबसे लेकर आज तक एक भी नया गिरोह मध्य प्रदेश में पनपा नहीं है। हमने सिमी के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त किया है।

मध्यप्रदेश से नक्सलवाद को समाप्त किया

दिग्विजय सिंह की सरकार में तब तत्कालीन मंत्री लिखीराम कावरे की गर्दन काट कर नक्सली ले गए थे। हमने नक्सलवाद को पूरी तरह ध्वस्त करने का काम किया है। बुलडोजर तो आज नहीं दो साल पहले ही शुरू किया है। अगर किसी ने खाने में मिलावट करने की कोशिश की तो उसकी फैक्ट्री को जमींदोज किया। किसी ने बहन बेटी के साथ दुराचार हुआ तो हमने आरोपी को पूरी तरह से तबाह करके रख दिया। उसे आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया। अगर कोई गलत काम करेगा तो हमने सख्त कार्रवाई की है। मध्य प्रदेश में इस समय शांति है। गुंडों की अवैध संपत्ति को हमने तोड़ा है।

ये भी पढ़े : दिल्ली में कटे चालान से फ्री होने का बड़ा मौका, आज ही घर बैठे करें ऐसे ऑनलाइन अप्लाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox