Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMahaparinirvan Diwas 2023: PM मोदी ने Dr. Ambedkar को दी श्रद्धांजलि, देखें...

India News(इंडिया न्यूज़), Mahaparinirvan Diwas 2023: भारतीय संविधान रचयिता पूज्य बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि हैं। उनके पुण्यतिथि पर पूरा देश उन्हें श्रद्धांजली दे रहा है। डॉ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में श्रद्धांजली दी। पीएम मोदी ने महापरिनिर्वाण दिवस पर डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और देश के लिये उनकी अनुकरणीय सेवा को याद किया।

श्रद्धांजली देने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, लिखा, पूज्य बाबासाहेब भारतीय संविधान के शिल्पकार होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा थे, जिन्होंने शोषितों और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। आज उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें मेरा सादर नमन।

क्या है परिनिर्वाण दिवस  

परिनिर्वाण जिसे बौद्ध धर्म के लक्ष्यों के साथ-साथ एक प्रमुख सिद्धांत भी माना जाता है, यह एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है मृत्यु के बाद मुक्ति अथवा मोक्ष है। बौद्ध ग्रंथ महापरिनिब्बाण सुत्त (Mahaparinibbana Sutta) के अनुसार, 80 वर्ष की आयु में हुई भगवान बुद्ध की मृत्यु को मूल महापरिनिर्वाण माना जाता है। ये 6 दिसंबर को डॉ. भीमराव अंबेडकर द्वारा दिये गए सामाजिक योगदान और उनकी उपलब्धियों को याद करने के लिये उनके जन्मदिवस पर मनाया जाता है।  डॉ. अंबेडकर की सामाजिक स्थिति के कारण उनकी पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में जाना जाता है।

ये भी पढ़ें-Breaking News: पुलिस की गिरफ्त में करणी सेना प्रमुख Sukhdev Singh Gogamedi के हत्यारे

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular