Friday, July 5, 2024
HomeDelhiMakar Sankranti: मकर संक्रांति पर आंध्र के CM जगन ने की नंदी...

Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर आंध्र के CM जगन ने की नंदी महाराज की पूजा

India News(इंडिया न्यूज़), Makar Sankranti: भोगी सामान्य धूमधाम और उल्लास के साथ रविवार को पूरे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में संक्रांति उत्सव शुरू हो गया। विजयवाड़ा, गुंटूर, विशाखापत्तनम और दोनों राज्यों के अन्य कस्बों और गांवों के अलावा हैदराबाद और बाहरी इलाकों में आवासीय कॉलोनियों में उत्सव का माहौल रहा। तीन दिवसीय उत्सव भोगी या पुराने कपड़े, चटाइयाँ और झाड़ू की छड़ें जैसी पुरानी और अवांछित वस्तुओं को जलाने के साथ शुरू हुआ, इस विश्वास के साथ कि नई चीजें उनके जीवन में प्रवेश करेंगी। गांवों और कस्बों में लोगों ने दिन की शुरुआत भोगी और प्रार्थना के साथ की। महिलाएं अलाव के चारों ओर खेलती और नाचती नजर आईं।

 जगन मोहन रेड्डी ने लिया उत्सव में भाग लिया

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर, मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी, तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन और मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने लोगों को संक्रांति की शुभकामनाएं दीं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों के राज्य सड़क परिवहन निगमों ने हैदराबाद से लोगों को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए विशेष बसें संचालित कीं और रेलवे ने विशेष ट्रेनें संचालित कीं। जगन मोहन रेड्डी ने लोगों को संक्रांति की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि संक्रांति तेलुगु लोगों का प्रमुख त्योहार है क्योंकि रिश्तेदार और दोस्त इसे बड़े धूमधाम से मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

अन्य नेताओं ने भी मनाया उत्सव (Makar Sankranti)

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती में जन सेना पार्टी (जेएसपी) नेता और अभिनेता पवन कल्याण के साथ भोगी में भाग लिया। भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विजयवाड़ा के पास स्वर्ण भारत ट्रस्ट, अटकुर में परिवार के सदस्यों के साथ भोगी मनाया। उन्होंने कहा कि भोगी अतीत की बेकार चीजों को त्यागकर नई शुरुआत करने का प्रतीक है। वेंकैया नायडू ने लोगों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि यह त्योहार उनके लिए खुशियां और समृद्धि लाएगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular