Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiMalaria Vaccine: मलेरिया की नई वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, क्या...

India News(इंडिया न्यूज़) Malaria Vaccine: मलेरिया दुनिया भर में लाखों बच्चों की जान ले लेते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अब इस मलेरिया के टीके को मंजूरी दे दी है। इसका उपयोग बच्चों को मलेरिया से बचाने के लिए किया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बच्चों के लिए दूसरे मलेरिया के टीके की भी सिफारिश की गई है, और मेनिनजाइटिस के लिए की सिफारिश की गई है। इस दूसरे मलेरिया रोधी संयंत्र की स्थापना के लिए WHO ने 2 अक्टूबर को इसकी जानकारी दी है।

यूके की वेबसाइट के मुताबिक, इस वैक्सीन को यूनाइटेड किंगडम की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है। मस्कट-जनित बीमारी के खिलाफ आर21/मैट्रिक्स-एम वैक्सीन के लिए आरटीएस एस/एएस01 वैक्सीन खुराक के ठीक दो साल बाद आता है। इन दोनों के अनुसार, बच्चों में मलेरिया की रोकथाम के लिए टीके सुरक्षित और प्रभावी पाए गए हैं। इसके टीकाकरण के व्यापक रूप से लागू होने के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसका उच्च प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

जानें कहां बच्चों के सबसे ज्यादा मलेरिया से संक्रमित पाए जाते हैं

टुकड़े-टुकड़े आंकड़ों के अनुसार, अफ़्रीका में बच्चों के लिए मलेरिया विशेष रूप से घातक है। अकेले अफ़्रीका में हर साल लगभग 5 लाख बच्चे इस बीमारी के कारण मर जाते हैं। इस रसायन को विकसित करने वाले वैज्ञानिक ने कहा कि “एक मलेरिया मृत्यु विशेषज्ञ के रूप में, मैंने उस दिन का सपना देखा था जब हमारे पास मलेरिया के खिलाफ एक सुरक्षित और प्रभावी टीका होगा। अब हमारे पास दो हैं।” टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने कहा कि आर21 की शुरूआत से मांग और आपूर्ति के बीच अंतर को पाटने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि एआर टीएस, एस की आपूर्ति कम है। प्रीक्वालिफिकेशन के लिए R21 की अब WHO द्वारा समीक्षा की जा रही है।

वैक्सीन को मिली मंजूरी 

टेड्रोस के WHO से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने का मतलब है कि GAVI (एक वैश्विक वैक्सीन गठबंधन) और चिल्ड्रन्स फंड यूनिसेफ से वैक्सीन खरीद सकते हैं। मोटोरोला के निदेशक ने कहा कि यह साझेदारी 2024 की शुरुआत में बुर्किना फासो, घाना और नाइजीरिया सहित कुछ अफ्रीकी देशों में लागू की जाएगी। यह 2024 के मध्य में अन्य देशों में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 2 से 4 अमेरिकी डॉलर प्रति खुराक (200 रुपये से) के बीच होगी। 350). WHO ने दो विशेषज्ञों, वैक्सीन टीकाकरण पर विशेषज्ञों के वाणिज्यिक सलाहकार समूह (SAGE) और मलेरिया नीति सलाहकार समूह की सलाह पर वैक्सीन को अपनी मंजूरी दी है।

मेनिनजाइटिस बेल्ट में भी विनियमन और शौचालय सुरक्षा

मलेरिया के खिलाफ भी जंग की तैयारी है और दिमागी बुखार के खिलाफ भी जंग की तैयारी है। रचाइट और मलेरिया बेल्ट के क्षेत्रों में भी कणों की सूचना मिली है। स्वास्थ्य निकाय ने उन क्षेत्रों में रहने वाले छह से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए दंत चिकित्सकों के खिलाफ टाकेडा मेडिसिन्स यूटिकल्स को सूचीबद्ध किया है जहां संक्रमण एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। मलेरिया जैसा मॉडल भी मच्छरों से प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त, SAGE ने यह भी पूछा कि अफ़्रीकी “मेनिनजाइटिस बेल्ट” के सभी देशों को उनके नियमित नामांकन कार्यक्रम में (Men5CV) के रूप में वर्णित किया जाए। ऐसा कहा गया है कि नौ से 18 महीने की उम्र में निर्धारित एक खुराक से इस बीमारी का मुकाबला किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े:Asian Games Winner: भारत की झोली में कुल 82 मेडल, एशियाड में 72 साल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन; तोड़े कई रिकॉर्ड

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular