होम / Man Ki Baat Live: साल का आखिरी ‘मन की बात’ PM नरेंद्र मोदी ने किया देश को संबोधित

Man Ki Baat Live: साल का आखिरी ‘मन की बात’ PM नरेंद्र मोदी ने किया देश को संबोधित

• LAST UPDATED : December 31, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Man Ki Baat Live: आज साल का आखिरी रविवार है और साल का आखिरी दिन भी। कुछ ही घंटों में साल 2023 खत्म हो जाएगा और रात 12 बजे नए साल की शुरुआत हो जाएगी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल के आखिरी दिन अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए लोगों से बातचीत करेंगे। यह मन की बात कार्यक्रम का 108वां एपिसोड होगा जिसमें पीएम मोदी साल 2023 के आखिरी दिन लोगों से संवाद करेंगे और कुछ नई और दिलचस्प बातें भी साझा करेंगे। हर बार की तरह आज भी मन की बात कार्यक्रम सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाएगा।

11:38 AM, 31 DEC 2023

पीएम मोदी ने नेशन फर्स्ट का मंत्र दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, ‘राष्ट्र प्रथम- इससे बड़ा कोई मंत्र नहीं है। इसी मंत्र पर चलकर हम भारतीय अपने देश को विकसित और आत्मनिर्भर बनाएंगे। 2024 में आप सभी सफलता की नई ऊंचाइयों को छुएं, आप सभी स्वस्थ रहें, फिट रहें, खुश रहें- यही मेरी प्रार्थना है। 2024 में हम एक बार फिर देश की जनता की नई उपलब्धियों पर चर्चा करेंगे।

11:35 AM, 31 DEC 2023

भारत की प्रतिभाशाली बेटियों को याद किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में अपने संबोधन में कहा कि ‘दोस्तों, हमारी भारत भूमि को हर कालखंड में देश की अद्भुत बेटियों ने गौरव से भरा है। सावित्रीबाई फुले जी और रानी वेलु नचियार जी देश की दो ऐसी शख्सियतें हैं। सावित्रीबाई फुले जी का नाम दिमाग में आते ही सबसे पहली बात जो हमारे दिमाग में आती है वह है शिक्षा और समाज सुधार के क्षेत्र में उनका योगदान। उन्होंने महिलाओं की शिक्षा और वंचितों के लिए हमेशा मजबूती से आवाज उठाई।

11:32 AM, 31 DEC 2023

मन की बात में पीएम मोदी ने गुजरात की डायरा परंपरा पर चर्चा की

मन की बात में पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘मेरे परिवार के सदस्यों, गुजरात में डायरा की एक परंपरा है। रात भर हजारों लोग डायरा में शामिल होते हैं और मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान भी हासिल करते हैं। इस डायरी में लोक संगीत, लोक साहित्य और हास्य की त्रिमूर्ति हर किसी के मन को आनंद से भर देती है।

11:31 AM, 31 DEC 2024

अक्षय कुमार ने ‘मन की बात’ में कही यह बात

मन की बात कार्यक्रम के दौरान बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि हम समझें कि हमारी फिटनेस के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है। किसी फिल्मी सितारे के शरीर को देखकर नहीं बल्कि डॉक्टरों की सलाह से अपनी जीवनशैली बदलें। उन्होंने कहा कि आप जिस तरह दिखते हैं उसे खुशी-खुशी स्वीकार कर लेना चाहिए। आज के बाद फिल्टर लाइफ नहीं, फिटर लाइफ जिएं।

11:30 AM, 31 DEC 2023

हरमनप्रीत कौर ने ‘मन की बात’ में कही यह बात

मन की बात कार्यक्रम में महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर भी शामिल हुईं और उन्होंने पीएम मोदी से बात करते हुए बताया कि ‘लगातार व्यायाम और 7 घंटे की पूरी नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और फिट रहने में मदद करती है। इसके लिए बहुत अधिक अनुशासन और निरंतरता की आवश्यकता होगी। जब आपको परिणाम मिलने लगेंगे तो आप हर दिन खुद व्यायाम करना शुरू कर देंगे।

11:29 AM, 31 DEC 2023

पीएम मोदी ने एआई टूल भाषिनी की तारीफ की

‘काशी-तमिल संगमम में भाग लेने के लिए हजारों लोग तमिलनाडु से काशी पहुंचे थे। वहां मैंने उनसे संवाद करने के लिए पहली बार सार्वजनिक रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया। मैं मंच से हिंदी में संबोधन कर रहा था लेकिन AI टूल वक्ता की वजह से वहां मौजूद तमिलनाडु के लोग उसी वक्त तमिल भाषा में मेरा संबोधन सुन रहे थे।

11:28 AM, 31 DEC 2023

गदा व्यायाम अपनाएं

गदा व्यायाम से आप अपनी शक्ति, अपनी ताकत, अपनी मुद्रा और अपनी सांस लेने में भी सुधार कर सकते हैं, इसलिए गदा व्यायाम को अपनाएं और इसे आगे बढ़ाएं।

11:25 AM, 31 DEC 2023

सारा देश खुशी से झूम उठा

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘दोस्तों, जब नाटू-नाटू को ऑस्कर मिला तो पूरा देश खुशी से झूम उठा। जब उन्होंने ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के सम्मान के बारे में सुना तो कौन खुश नहीं हुआ?

11:22 AM, 31 DEC 2023

‘स्वस्थ रहें, फिट रहें’- पीएम मोदी का खास संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में आगे कहा कि ‘स्वस्थ रहें, फिट रहें।’ वर्ष 2024 की शुरुआत के लिए आपकी फिटनेस से बड़ा संकल्प क्या हो सकता है? मेरे परिवारजनों, कुछ दिन पहले काशी में एक प्रयोग हुआ था, जिसके बारे में मैं ‘मन की बात’ के श्रोताओं को बताना चाहता हूँ। मैं आज की युवा पीढ़ी से आग्रह करूंगा कि वे वास्तविक समय के अनुवाद से संबंधित एआई टूल का और अधिक उपयोग करें और उन्हें 100% पूर्ण प्रमाण बनाएं।

11:16 AM, 31 DEC 2023

शारीरिक स्वास्थ्य पर क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में लोगों से स्वस्थ और फिट रहने को कहा। पीएम मोदी ने कहा कि आज शारीरिक स्वास्थ्य और खुशहाली की बहुत चर्चा होती है, लेकिन इससे जुड़ा एक और महत्वपूर्ण पहलू मानसिक स्वास्थ्य है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि फिट इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में इनोवेटिव हेल्थ केयर स्टार्टअप के बारे में मुझे लिखते रहें।

11:12 AM, 31 DEC 2023

भारत के प्रयासों के कारण, 2023 को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ के रूप में चुना गया

‘भारत के प्रयासों से वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया गया। इससे स्टार्टअप्स को इस क्षेत्र में काम करने के काफी मौके मिले हैं। इनमें लखनऊ से शुरू हुई कीरोज़ फूड्स, ग्रैंड मां मिलेट्स ऑफ प्रयागराज और ऑर्गेनिक इंडिया जैसे स्टार्टअप शामिल हैं।

11:09 AM, 31 DEC 2023

जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है

‘दोस्तों, जब भी हमने मिलकर प्रयास किया है, देश को बहुत लाभ हुआ है। देश में 70 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण भी हमारी सामूहिक उपलब्धि है। मेरा मानना है कि जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है। आज हम इनोवेशन रैंक में 40वें स्थान पर हैं। भारत से बड़ी संख्या में पेटेंट दाखिल किये गये। भारत की क्षमता बहुत प्रभावशाली है और हमें इससे संकल्प और प्रेरणा लेनी होगी।

11:07 AM, 31 DEC 2023

देश का हर कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है

‘इस साल हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। देश पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। जी20 का सफल आयोजन हुआ। आज देश का हर कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है। हमें अगले वर्ष भी यह भावना बरकरार रखनी है।’ आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान-3 की सफलता के लिए संदेश भेज रहे हैं। खासकर महिला वैज्ञानिकों की काफी तारीफ की जाती है। जब नाटू-नाटू ने ऑस्कर जीता तो पूरा देश खुश था। हमारे एथलीटों ने इस वर्ष खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया। क्रिकेट वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। कई खेलों में खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने देश का नाम रोशन किया है।

11:06 AM, 31 DEC 2023

जो देश इनोवेशन को सपोर्ट नहीं करता, उस देश का विकास रुक जाता है- PM मोदी

11:05 AM, 31 DEC 2023

मोदी ने किया नाटो-नाटो को जिक्र

11:03 AM, 31 DEC 2023

मन की बात का 108वां एपिसोड, पीएम बोले- हमारे यहां 108 का विशेष महत्व।

11:00 AM, 31 DEC 2023

‘इस वर्ष हमारे देश ने कई उपलब्धियां हासिल की’ – PM मोदी

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox