Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiमच्छरों को ऑल आउट करने के लिए नई दिल्ली स्टेशन से चली...

India News (इंडिया न्यूज़) : दिल्ली में पटरियों के पास गड्ढों, झाड़ियों में छिपे डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों को ऑल आउट करने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सामने आई जानकरी के अनुसार, मॉस्किटो टर्मिनेटर ट्रेन से दिल्ली में पटरी के दोनों ओर करीब 60 मीटर क्षेत्र में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव होगा।

डेंगू के खात्मे के लिए एमसीडी और उत्तर रेलवे ने मिलाया हाथ

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीडी और उत्तर रेलवे के संयुक्त प्रयास से यह ट्रेन अलग-अलग तिथियों में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर हजरत निजामुद्दीन, लाजपत नगर, सेवा नगर, लोदी कॉलोनी, सफदरजंग, पटेल नगर, किशन गंज, सदर बजार, सराय रोहिल्ला, बराड़ स्कवायर, इंद्रपूरी, मायापुरी, दया बस्ती, दिल्ली कैंट, पालम, बेहटा हाजीपुर हाल्ट, शाहदरा से होते हुए वापस नई दिल्ली पहुंचेगी। मेयर के मुताबिक, पटरियों के आसपास पानी जमा होता है, जिनमें लार्वा पैदा होने की आशंका रहती है। निगम को पटरी के पास दवा का छिड़काव करने में दिक्कत होती है। ऐसे में रेलवे और एमसीडी के साथ आने से मच्छरों से निपटारे में आसानी होनी।

सितंबर तक चलेगा अभियान

ऐसे में रेलवे की सहायता से पटरी के आसपास के क्षेत्र में दवा का छिड़काव किया जाएगा। मिली रिपोर्ट के मुताबिक, मच्छरों से निपटारे का यह अभियान सितंबर तक चलेगा। निगम ने छिड़काव के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध कराई है। बता दें, बारिश ने कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसलिए दिल्ली में इस बार डेंगू का खतरा अधिक है। निगम का उद्देश्य है कि ट्रेन से दवा के छिड़काव से बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलेगी।

also read ; केजरीवाल ने दी ‘INDIA’ गठबंधन को नई टेंशन ; राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी AAP

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular