Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiMCD Action Plan: मॉनसून से पहले MCD अलर्ट! नालों की सफाई, वाटर...

MCD Action Plan: मॉनसून से पहले MCD अलर्ट! नालों की सफाई, वाटर लॉगिंग पर.... जानिए पूरा एक्शन प्लान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), MCD Action Plan: हर साल जून के आखिर में दिल्ली, देश की राजधानी, मॉनसून की एंट्री होती है। इस समय में जलभराव की समस्या दिल्ली नगर निगम (MCD) के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, और उसने इस समस्या का समाधान करने के लिए व्यापक मॉनसून कार्य योजना का आयोजन किया है। MCD ने बताया कि इस योजना के तहत, नालों की सफाई, जलभराव वाले हॉटस्पॉट की पहचान, और जलभराव की घटनाओं की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। दावा है कि इस कार्य योजना के अनुसार, गाद निकालने का काम जोरों पर है।

MCD Action Plan: पूरा हुआ ये काम

आगामी मॉनसून सीज़न से पहले, दिल्ली नगर निगम (MCD) ने नालों से गाद निकालने के 70 प्रतिशत काम को पूरा कर लिया है। 15 जून से पहले, प्रथम चरण के गाद निकालने की तैयारी का काम भी पूरा हो गया है। अधिकांश नालों से गाद निकालने का काम आउटसोर्सिंग के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें एजेंसियां खुदाई करती हैं और विभिन्न मशीनों और जेसीबी का इस्तेमाल करती हैं। गाद को एसएलएफ साइट्स पर भेजा जाता है, जहां उसकी संरचना होती है।

कंट्रोल रूम हुए स्थापित

मॉनसून के आगमन के समय, मुख्यालय स्तर पर और साथ ही सभी 12 क्षेत्रों में कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। इन कंट्रोल रूमों में, उपायुक्त सहित सभी क्षेत्रीय प्रमुखों को बारिश के दौरान सतर्क रहने के लिए कहा गया है, और वे संसाधनों की तत्परता सुनिश्चित करें और कर्मचारियों को तैनात करें।

MCD Action Plan: किया गया टीमों का गठन

वार्ड स्तर पर, विभागीय टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों में जेई इंचार्ज, नाला/वर्क्स बेलदार, और वार्ड के मेट शामिल हैं। जेई स्टोर पर शिफ्ट में पर्याप्त मैनपावर होगी, जिससे किसी भी अनायासी स्थिति में जलभराव की समस्या से निपटा जा सके।

मॉनसून के आगमन के समय, सभी स्थायी पंपिंग स्टेशनों पर 24×7 स्टाफ उपलब्ध रहेगा। कुल 72 स्थायी पंप और 465 अस्थायी पंप हैं। प्रत्येक निगम स्टोर पर टीमें तैयार की गई हैं, जिनके पास अपने क्षेत्र में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त पंप हैं। मॉनसून की शुरुआत से पहले, पंपों का रखरखाव और पंपिंग स्टेशनों पर सम्पवेल का सफाई का काम पूरा किया गया है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular