Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMCD Election: आज से शुरू होगा MCD चुनाव के लिए नामांकन, 4...

MCD Election:

MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव की घोषणा हो गई है । जिसके बाद सियासी पारा भी चढ़ने लगा है। आपको बता दे सभी दल जीत सुनिश्चित करने के लिए अपनी-अपनी तैयारियां करने में जुट गए हैं। जिसके लिए आज सोमवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रमुख पार्टियों के नेता वार्डों पर चर्चा करते नजर आए। बता दे कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में कोई जुलूस नहीं होगा। नामांकन स्थलों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

दिल्ली चुनाव आयोग के मुताबिक

आपको बता दे दिल्ली चुनाव आयोग के मुताबिक, अधिसूचना के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की भी तैयारी पूरी हो चुकी है। दिल्ली में नामांकन प्रक्रिया के लिए 68 रिटर्निंग ऑफिसर बनाए गए हैं। सभी आरओ अलग-अलग कार्यालय में बनाए गए हैं। उनके सहयोग और नामांकन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 200 सहायक आरओ की भी तैनाती की गई है। नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेगी।

देनी होगी यह-यह जानकारी

इच्छुक उम्मीदवारों को नामांकन के दौरान अपनी शैक्षणिक योग्यता, आपराधिक रिकॉर्ड, चल-अचल संपत्ति की जानकारी देनी होगी। अगर कोई उम्मीदवार ऐसी पार्टी से चुनाव लड़ रहा है जिसे किसी अन्य राज्य में प्रादेशिक पार्टी का दर्ज प्राप्त है, लेकिन दिल्ली में नहीं, तो उसे अपने साथ उसी वार्ड के दस प्रस्तावक जो मतदाता भी हों, उन्हें साथ लाना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पांच हजार रुपये नामांकन के साथ जमा कराने होंगे, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें 50 फीसदी छूट के साथ 2500 रुपये जमा कराने होंगे।

आयोग की यह चेतावनी

1. नामांकन दाखिल करने के दौरान भीड़ को न लाएं और रैली आदि न निकालें।

2. कोई भी व्यक्ति नामांकन स्थल या उसके सौ मीटर के बाहर हथियार नहीं ले जा सकेगा।

3. सभी पार्टियों को चुनाव अधिकारियों के नियमों का पालन करना जरूरी है।

4. चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कठोर कार्रवाई होगी।

चार दिसंबर को होगा मतदान

दिल्ली नगर निगम के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा। जिसमें कुल 50 फीसदी वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आरक्षित वर्ग के 42 वार्ड में 21 सीट महिलाओं के लिए हैं, जबकि सामान्य वर्ग के 208 वार्ड में 104 महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। मतदान के बाद 7 दिसंबर को मतगणना होगी। दिल्ली में इस बार 22 वार्ड कम हो गए हैं। पिछली बार के 272 वार्ड के बजाय 250 वार्ड पर चुनाव होंगे।

चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी तारीखें

7 नवंबर : अधिसूचना के साथ नामांकन शुरू होगा।

14 नवंबर : नामांकन करने की आखिरी तारीख।

16 नवंबर : नामांकन की स्क्रूटनी होगी।

19 नवंबर : उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी होगी।

4 दिसंबर : मतदान होगा।

7 दिसंबर : मतगणना होगी।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली-NCR की हवा लगातार हो रही जहरीली, ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुआ AQI

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular