Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMCD Mayor Election: AAP ने मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए...

MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा नामों का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी मिली है कि आप ने दिल्ली में मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय को उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं, मटिया महल से विधायक शोएब इकबाल के बेटे आले मोहम्मद इकबाल को आप द्वारा डिप्टी मेयर उम्मीदवार बनाया गया है।

6 जनवरी को होगा मतदान

बता दें कि एमसीडी के मेयर पद के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने के लिए आज आप ने पीएसी की बैठक बुलाई थी। इसमें मंथन के बाद मेयर पद के कैंडिडेट के लिए शैली ओबेरॉय के नाम को चुना गया है। इसके अलावा आप ने स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए आमिल मलिक, रविंद्र कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी के नाम की घोषणा की है। 6 जनवरी के दिन एमसीडी के मेयर के लिए मतदान होगा, इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अतिंम तिथि 27 दिसंबर 2022 है।

133 का है जादुई आकंड़ा

मेयर के चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (3 राज्यसभा सांसद और 7 लोकसभा सांसद) और 13 विधानसभा सदस्य भी वोट करेंगे। इसका मतलब है कि 273 वोटर मेयर के चुनाव के लिए मतदान करेंगे। यानी की जादुई आकंड़ा 133 है। बता दें कि इस बहुमत के आंकड़ा को छू जाने वाली राजनीतिक पार्टी का ही मेयर होगा। जानकारी दे दें कि इसमें आप के 134 पार्षद और  3 राज्यसभा सांसद हैं।

ये भी पढ़ें: शाहरुख की फिल्म का गाना ‘झूमे जो पठान’ भी है कॉपी, सोशल मीडिया यूजर्स ने किया दावा

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular