होम / MCD Plan On Dengue: मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए MCD ने लॉन्च किया 311 ऐप, जानें कौन से 311 एप को किया लॉन्च

MCD Plan On Dengue: मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए MCD ने लॉन्च किया 311 ऐप, जानें कौन से 311 एप को किया लॉन्च

• LAST UPDATED : September 26, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)MCD Plan On Dengue: राजधानी दिल्ली में मच्छरों से जुड़े लोगों के लिए एमसीडी 311 ऐप पर मच्छरों से जुड़ने पर रोक अभी जारी नहीं हो रही है। इसे अब निगम के कर्मचारी ग्राउंड लेवल पर घर जाने वाले निरीक्षण में हेर-फेर नहीं कर पाएंगे। राजधानी दिल्ली में एमसीडी 311 ऐप पर मच्छरों से जुड़ी कंपनियों का समाधान अभी जारी नहीं किया जा रहा है, लेकिन निगम ने मच्छरों पर रोक लगा दी है।

इसे अब निगम के कर्मचारी ग्राउंड लेवल पर घर जाने वाले निरीक्षण में हेर-फेर नहीं कर पाएंगे। जो भी एमसीडी 311 एप पर एक्शन टेकन रिपोर्ट कर्मचारियों को सबुत के साथ एप पर अपलोड करेगा। इससे दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर आने वाले निजीकरण पर नजर रखी जाएगी।

311 ऐप पर डालें दिलचस्प जानकारी

दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अभी तक निगम के डोमेस्टिक ब्रीडिग चेकर्स (डीबीसी) रजिस्टर पर एक निरीक्षण रिपोर्ट खराब होने की जानकारी दी थी, लेकिन अब निगम ने सभी के लिए निगम के डोमेस्टिक ब्रीडिग चेकर्स (डीबीसी) रजिस्टर को अनिवार्य कर दिया है। क्या वह अपनी रिपोर्ट एमसीडीडी 311 एपी पर डालनी होगी।

अधिकारी ने बताया कि हम नागरिकों को भी यह सुविधा दी गई है कि वह भी मच्छर के साथ हुआ या गंदगी के साथ पानी जमा हुआ तो अपनी शिकायत एमसीडी 311 एप पर करें। निगम अधिकारी के अनुसार पांच हजार से ज्यादा एप पर कमाई करने वाली एक्शन तकनीक की रिपोर्ट दी गई है।

डीबीसी कार्मिक को 50 से 60 घरों के निरीक्षण का निर्देश दिया गया

बता दे कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने यह निरीक्षण शुरू किया था। इसके बाद अब एमसीडी ने यह निरीक्षण किया है। दिल्ली नगर निगम ने प्रत्येक डीबीसी कर्मियों को एक दिन में न्यूनतम 50-60 घरों का निरीक्षण सौंपा है। दिल्ली नगर निगम ने पांच अगस्त को जारी की गई अंतिम मॉडल रिपोर्ट जारी की। इसके बाद की रिपोर्ट जारी नहीं की गई है। जबकि मृतकों की संख्या तीन हजार से ज्यादा होने का अनुमान है, जबकि तीन हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

इसे भी पढ़े:Viral Video In Delhi Metro : ‘हर फिक्र धुएं में है’ जब दिल्ली मेट्रो में शख्स ने जलाई अंधाधुंध बीड़ी, वीडियो हुआ तेजी से…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox