Monday, May 20, 2024
HomeDelhiMCD: दिल्ली के लोगों को राहत, MCD ने संपत्तियों की जियो-टैगिंग की...

MCD: दिल्ली के लोगों को राहत, MCD ने संपत्तियों की जियो-टैगिंग की समय को इतने मार्च तक बढ़ाया

India News(इंडिया न्यूज़), MCD: अगर आप दिल्ली में रहते हैं या आपके पास दिल्ली में संपत्ति है तो यह खबर आपको राहत देने वाली है। एमसीडी की संपत्तियों की जियो टैगिंग की अवधि एक महीने के लिए और बढ़ा दी गई है। अब एमसीडी की संपत्तियों की जियोटैगिंग की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। एमसीडी को करीब 15 लाख संपत्तियों की जियोटैगिंग करनी है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में संपत्तियों की टैगिंग नहीं हो पाई है, इसलिए अब इसकी तारीख बढ़ानी पड़ी है। एमसीडी को पहले 50 दिन में 15 लाख प्रॉपर्टी की जियो टैगिंग करनी थी लेकिन ढाई महीने बाद भी आधी प्रॉपर्टी का काम पूरा नहीं हो सका। जिसके चलते एमसीडी ने करदाताओं को अपनी संपत्तियों को जियो-टैग करने का मौका दिया है। इसलिए, संपत्तियों की जियो-टैगिंग की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

दिल्ली में कई लोगों ने जियो टैगिंग नहीं कराई (MCD)

दिल्ली नगर निगम के मुताबिक, यह सामने आया है कि दिल्ली में बड़ी संख्या में संपत्ति करदाताओं ने अभी तक अपनी संपत्तियों को जियो-टैग नहीं किया है। एमसीडी के मुताबिक, अगर करदाताओं ने 31 मार्च तक अपनी संपत्तियों की जियोटैगिंग नहीं कराई तो उन्हें वित्तीय वर्ष के लिए कर का भुगतान करना होगा। 2024-25 में आप 30 जून 2024 तक टैक्स के एकमुश्त भुगतान पर छूट का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इससे पहले, राजधानी दिल्ली में जियो-टैगिंग की आखिरी तारीख 31 जनवरी थी, जिसे बढ़ाकर 29 फरवरी कर दिया गया था। लेकिन अब इसकी आखिरी तारीख फिर से बढ़ानी पड़ी है। सरकार का मकसद इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है।

संपत्ति कर छूट के लिए जियो टैगिंग अनिवार्य 

ऐसे में जिन संपत्ति करदाताओं ने अभी तक अपनी संपत्तियों को जियो-टैग नहीं किया है, उनसे अनुरोध किया गया है कि वे नियत तिथि यानी 31 मार्च 2024 तक अपनी संपत्तियों को जियो-टैग करें। वर्तमान में, जियो-टैगिंग अनिवार्य है। क्योंकि जिस संपत्ति को टैग किया गया है उसी संपत्ति को संपत्ति कर में छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular