होम / मोहम्मद जुबैर का नाम नूपुर शर्मा के केस में था उछला, पूर्व भाजपा प्रवक्ता ने बताया था ‘विलेन’

मोहम्मद जुबैर का नाम नूपुर शर्मा के केस में था उछला, पूर्व भाजपा प्रवक्ता ने बताया था ‘विलेन’

• LAST UPDATED : June 28, 2022

इंडिया न्यूज, New delhi news : दिल्ली पुलिस ने आॅल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट की ओर से गिरफ्तार किए गए मोहम्मद जुबैर फैक्ट चेक करने वाली न्यूज वेबसाइट चलाते हैं और सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहते हैं।

हाल ही में नूपुर शर्मा के चर्चित केस में भी मोहम्मद जुबैर का नाम सामने आया था। पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर दुनियाभर में मुसलमानों के आक्रोश की वजह बनीं नूपुर ने उन पर कई गंभीर आरोप लगाए थे।

नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट शो में पैगंबर मोहम्मद पर की थी टिप्पणी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट शो में पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर टिप्पणी की थी। इसके विरोध में देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई तो कई इस्लामिक देशों ने भी नाराजगी जाहिर की। भाजपा से निलंबित नूपुर ने अपने बयान पर विवाद के लिए मोहम्मद जुबैर का नाम लिया था।

उन्होंने उन पर उनके बयान को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया और यहां तक कहा कि यदि उन्हें कुछ होता है तो मोहम्मद जुबैर ही जिम्मेदार होंगे। नूपुर शर्मा ने ट्विटर के जरिए दिल्ली पुलिस से भी उनकी शिकायत की थी। इसके अलावा जुबैर पर कई बार खबरों की गलत और एक पक्षीय फैक्ट चेकिंग के आरोप लग चुके हैं।

अलग केस में जुबैर की हुई है गिरफ्तारी

हालांकि, मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी का नूपुर शर्मा की केस से कोई लिंक नहीं है। मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है। उन पर आईपीसी की धारा -153 (ऐसे कृत्य जिससे माहौल बिगड़ने और उपद्रव होने की आशंका हो) और धारा-295 (किसी समाज द्वारा पवित्र मानी जाने वाली वस्तु का अपमान करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। मामले में पूछताछ के लिए जुबैर को बुलाया गया था, जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी हुई है।

क्या था वह पोस्ट जिसकी वजह से हुई गिरफ्तारी

असल में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट में मौजूद ड्यूटी आॅफिसर की शिकायत पर एफआईआर 20 जून को दर्ज की गई। ड्यूटी आॅफिसर के अनुसार वो मॉनिटरिंग कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि हनुमान भक्त जिसकी ट्विटर आईडी एटदरेट बालाजीकीजय ने मोहम्मद जुबेर का एक ट्वीट शेयर किया था जिसमे आपत्तिजनक बातें थी।

जुबैर के एकाउंट से ट्वीट किया गया था कि 2014 से पहले हनीमून होटल और 2014 के बाद हनुमान होटल। होटल के साइन बोर्ड की फोटो भी लगाई गई थी जिसमे हनीमून होटल को हनुमान होटल फोटो में दिखाया गया था। भक्त एटदरेटआफ बाला जी की जय ट्विटर आईडी ने यह शेयर करते हुए लिखा कि हनुमान जी की तुलना हनीमून शब्द से करने से हिंदुओं का अपमान हुआ है।

हनुमान जी ब्रह्मचारी है। लिहाजा इस पर एक्शन लिया जाए, इस तरह के ट्वीट समाज मे नफरत पैदा करने वाले पाए जाते है। इस ट्वीट पर एक्शन लेते हुए पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी 153अ और 295 के तहत एफआईआर दर्ज कर उसकी गिरफ्तारी की है।

Also Read : नूपुर शर्मा की जीभ काटने पर एक करोड़ देने की बात कहने वाले पर हो कार्रवाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox