होम / दिल्ली के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 6 दिनों तक हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 6 दिनों तक हो सकती है हल्की बारिश

• LAST UPDATED : June 15, 2022

इंडिया न्यूज़Delhi Weather News : राजधानी में लगातार 12 दिनों तक हीटवेव और 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर 26 दिनों के दिन के इस तापमान के बाद, दिल्ली निवासियों ने आखिरकार मंगलवार को राहत की सांस ली, बेस स्टेशन सफदरजंग में उच्चत्तम पारा सोमवार के 43.7 डिग्री के मुकाबले कम होकार 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में 27 जून के आसपास मानसून आने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से शुरू होकर अगले छह दिनों के लिए गरज के साथ हल्की बारिश के साथ 30 किमी प्रति घंटे की तेजी से हवाएं चलने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 जून के आसपास शहर में समय से पहुंचने की संभावना दिखाई दे रही है।

तेज हवाओं से तापमान में तीन डिग्री से अधिक की गिरावट

मंगलवार को आसमान में बादल छाए और सतही तेज हवाओं से तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। मुंगेशपुर, नजफगढ़, जफरपुर, रिज और पीतमपुरा जैसे इलाकों में 2 जून से लू चल रही थी, जहां अधिकतम तापमान में 5-6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई। हालांकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से काफी ऊपर रहा। सफदरजंग में, यह औसत से तीन डिग्री अधिक 31.2 डिग्री सेल्सियस था, जबकि एक दिन पहले यह 31.6 डिग्री सेल्सियस था। आर्द्रता 44 से 34 प्रतिशत के बीच रही।

16 से 20 जून के बीच बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना

स्काईमेट में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 से 20 जून के बीच बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 15 जून से इस क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिससे पहाड़ों में अच्छी बारिश होगी। इसका असर दिल्ली इलाके में भी देखने को मिलेगा। इस प्रकार, अलग-अलग हीटवेव से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े : दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, अधिकतम पारा 43 डिग्री के आसपास

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox