होम / Metro Baggage Scanning System : एक घंटे में 550 बैग की जांच कर सकेंगे मेट्रो के बैगेज स्कैनिंग सिस्टम: डीएमआरसी

Metro Baggage Scanning System : एक घंटे में 550 बैग की जांच कर सकेंगे मेट्रो के बैगेज स्कैनिंग सिस्टम: डीएमआरसी

• LAST UPDATED : April 10, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Metro Baggage Scanning System : दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के मद्देनजर चरणबद्ध तरीके से मेट्रो स्टेशन पर अत्याधुनिक बैगेज स्कैनर लगाना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इन नए बैगेज स्कैनर में उन्नत सुविधाओं की वजह से बुजुर्गों और महिला यात्रियों को स्कैनिंग के लिए भारी सामान उठाने और रखने के दौरान अधिक सहूलियत होगी।

लगाए जा चुके है यात्रियों के सुविधाओं वाले 34 बैगेज स्कैनर Metro Baggage Scanning System 

Metro Baggage Scanning System

डीएमआरसी ने कहा कि वर्तमान में कश्मीरी गेट, एम्स, विश्वविद्यालय, हुडा सिटी सेंटर, राजौरी गार्डन, मयूर विहार फेज-1, नोएडा सेक्टर-18, पालम स्टेशन पर एक्स-बीआईएस सिस्टम के स्थान पर यात्रियों के अनुकूल सुविधाओं वाले 34 ऐसे बैगेज स्कैनर पहले ही लगाए जा चुके हैं। धीरे-धीरे इस साल के अंत तक दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशन पर ऐसे 250 से अधिक बैगेज स्कैनर लगाए जाएंगे।

मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जा चुके हैं 400 एक्स-बीआईएस मशीन

वर्तमान में डीएमआरसी नेटवर्क में विभिन्न मेट्रो स्टेशन पर लगभग 400 एक्स-बीआईएस मशीन लगे हैं। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि मेट्रो स्टेशन के सुरक्षा जांच स्थलों पर एक्स-रे बैगेज स्कैनिंग सिस्टम (एक्स-बीआईएस सिस्टम) को और उन्नत बनाने के लिए डीएमआरसी ने चरणबद्ध तरीके से अत्याधुनिक बैगेज स्कैनर लगाना शुरू कर दिया है।

यह उन्नत बैगेज स्कैनर अतिरिक्त सुविधाओं से लैस हैं, जिनमें सामान की तेज निकासी, उन्नत और प्रभावी निगरानी, निरंतर आॅडियो-वीडियो निगरानी शामिल हैं। स्कैनर अब प्रति घंटे 550 बैग तक की जांच करने में सक्षम होंगे, जबकि पहले वाली मशीन लगभग 350 बैग प्रति घंटे जांच करने में सक्षम थी। इसके लिए कन्वेयर बेल्ट की गति 18 सेमी प्रति सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेमी प्रति सेकेंड कर दी गई है।

Metro Baggage Scanning System

तलाशी लेने वाले स्थानों पर यात्रियों की भीड़ को है कम करना

अधिकारियों ने कहा कि इसका उद्देश्य विशेष रूप से व्यस्त समय के दौरान तलाशी लेने वाले स्थानों पर यात्रियों की भारी भीड़ को कम करना है। उन्होंने कहा कि इन नए बैगेज स्कैनर में उन्नत सुविधाएं यात्रियों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी और बुजुर्गों और महिला यात्रियों को स्कैनिंग के दौरान भारी सामान उठाकर रखने और उतारने के दौरान भी आसानी होगी।

अधिकारियों ने कहा कि बैगेज स्कैनर के ठीक ऊपर लगा एक 360-डिग्री कैमरा एक्स-बीआईएस प्रक्रिया के स्पष्ट आॅडियो और वीडियो फुटेज को लेने में सक्षम होगा, जो किसी भी अप्रिय घटना जैसे चोरी, यात्रियों के बीच विवाद, सुरक्षा कर्मचारियों के मामले में उपयोगी हो सकता है। स्कैनिंग मशीन के लिए ड्यूटी पर लगे बैगेज आॅपरेटर (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कर्मी) के लिए उपलब्ध अन्य सहायक प्रावधानों में वायरलेस सेट, मेटल डिटेक्टर और मोबाइल फोन के लिए चार्जिंग पोर्ट शामिल हैं। (Metro Baggage Scanning System)

Also Read : Banquet Hall Fire : पीरागढी चैक पर बैंक्वेट हॉल में लगी आग, मौके पर 12 गाड़ियां पहुंची

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox