Friday, July 5, 2024
HomeDelhiभारत के कुल निर्यात में अपेरल्स की हिस्सेदारी 4.4 फीसदी तक पहुंची:...

इंडिया न्यूज, गुरुग्राम। Minister of State for Railways Darshan Vikram Jardosh inaugurated the expo केन्द्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश (Darshan Vikram Jardosh) ने गुरुवार को यहां सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में द फैशन मीट-एक्सपो-22 का उद्घाटन किया। द फैशन मीट-एक्सपो-22 का आयोजन एईपीसी-बीएए-एनएईसी के तहत टॉप फैशन एक्सपोर्ट काउंसिल ने सॉटेक्स (फैशन और टैक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए बी2बी मार्केट प्लेस) की सहभागिता में किया जा रहा है।

विदेशी कंपिनयों की रही भरमार

एक्सपो के पहले दिन आॅस्ट्रेलिया (Australia), कनाडा (Canada) और कोरिया (Korea) के विदेशी प्रतिनिधियों के अलावा 500 से अधिक शीर्ष फैशन खरीदारों, निर्यातकों और निमार्ताओं की एक्सपो में लगे विभिन्न स्टॉल्स पर काफी अधिक भीड़ रही। इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना बिक्रम जरदोश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा कारोबार का विश्लेषण करने और निर्यात लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विदेशों में भारतीय मिशनों के प्रमुखों, और वर्तमान के वाणिज्य क्षेत्रों के हितधारकों के साथ जुडऩे का प्रयास किया गया। आज की अपैरल इंडस्ट्री कुल भारतीय निर्यात का 4.4 प्रतिशत हिस्सा रखती है और यह लगातार बढ़ रहा है।

आॅस्ट्रेलिया और कनाडा के साथ भारत की सहभागिता

आज उन्हें टेक्सटाइल निर्यात के लिए आॅस्ट्रेलिया और कनाडा के साथ भारत सरकार की नई सहभागिता और नए समझौतों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि एईपीसी और सॉटेक्स ने काफी बेहतर फैशन एक्सपो आयोजित किया है। आयोजक आज हमारे देश के पूरे टैक्सटाइल ईकोसिस्टम को सफलतापूर्वक एक ही जगह पर ले आए हैं। ये एक बड़ा और भव्य आयोजन है।

ये भी पढ़ें : भाजपा नेता जीतू चौधरी की गोली मारकर हत्या, हमलावरों ने घर से बाहर आते हुए किया हमला

कई विषयों पर सेशन आयोजित Minister of State for Railways Darshan Vikram Jardosh inaugurated the expo 

Minister of State for Railways Darshan Vikram Jardosh inaugurated the expo
गुरुग्राम में फैशन मीट-एक्सपो-22 की शुरूआत के मौके पर संबोधित करतीं केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश।

एक्सपो में वाइन एंड चीज नेटवर्किंग इवेंट, पैनल डिस्कशन, टेक टॉक, टेक इनोवेशन और बिजनेस ग्रोथ सेशन जैसे दिलचस्प पहलुओं पर भी चर्चा हुई। इसके बाद अपेरल हाउस में डिजाइन स्टूडियो के कॉन्सेप्ट्स जैसे विषयों पर सेशन आयोजित किए गए। इनमें इंटीग्रेटिंग द डिजाइन डेवलपमेंट प्रोसेस एंड रीइमेजिनिंग इंडिया एज द इटली आॅफ ईस्ट, स्टिचिंग द वैल्यू चेन विद सस्टेनेबिलिटी एंड ट्रेसेबिलिटी, टीएनए और वर्क फ्लो के लिए नई तकनीक का उपयोग करते हुए कैसे कार्यकुशलता को बढ़ाया जाए, डिजिटल एफिशिएंसीज स्मार्ट प्रोडक्शन आॅटोमेशन और क्विक एंड ईजी वेज टू बिल्ड फैशन एक्सपोर्ट्स शामिल हैं।

इस दौरान इंडस्ट्री एक्स्पर्ट्स नरेंद्र गोयनका (Narendra Goenka), चेयरमैन एईपीसी, सेवराज सैयद डायरेक्टर टुकाटेक यूरोप, पुनीत दुडेजा डायरेक्टर-बिजनेस डेवेलपमेंट, डब्ल्यूजीएसएन और सोनिल जैन को-फााउंडर और सीईओ सॉटेक्स नेटवर्क और कई अन्य ने इन विषयों पर अपने अनुभवी विचार और गहन जानकारी को सभी के साथ सांझा किया।

ये भी पढ़ें : Omicron के 9 सब वेरिएंट है दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह, जीनोम सिक्वेंसिंग में हुई पुष्टि

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular