Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMission Gaganyaan: 'गगनयान मिशन' की पहली टेस्ट फ्लाइट को रोका गया, जानें...

India News(इंडिया न्यूज़), Mission Gaganyaan: इसरो ने मिशन गगनयान की पहली परीक्षण उड़ान रोक दी है। इसरो प्रमुख एसएस सोमनाथ ने मीडिया से कहा कि हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या गलती हुई। यह मिशन शनिवार (21 अक्टूबर 2023) सुबह 8 बजे लॉन्च किया गया।

‘गगनयान मिशन’ की पहली टेस्ट फ्लाइट को रोका गया

इसरो प्रमुख एस.एस. सोमनाथ ने कहा, पहले इस मिशन को सुबह 8 बजे लॉन्च किया गया था, लेकिन बाद में हमें निश्चित लॉन्च समय को पूरा करने का समय दिया गया और हमने इसका समय बढ़ाकर सुबह 8 बजे तक कर दिया। इसे 45 मिनट कर दिया। इसके बावजूद कंपनी ने हमें लॉन्च कमांड के वक्त डिजाइन इग्निशन करने की इजाजत नहीं दी। इग्निशन की कमी के बावजूद, डिज़ाइन सुरक्षित हैं, और हम यह जांच करना जारी रख रहे हैं कि किन कारणों के वजह से ऐसा होने से रोका गया।

सीजन में गड़बड़ी के चलते ये फैसला लिया गया

गगनयान मिशन पर रोक का एक कारण यह भी है कि ऐसा बारिश और बादल छाए रहने के कारण हुआ होगा। यह एक मिशन परीक्षण था। इस मिशन के जरिए भारत इंसानों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना पर काम कर रहा था। इसरो का लक्ष्य इंसानों को तीन दिनों के लिए चंद्रमा पर ले जाना और फिर सुरक्षित तरीकों से पृथ्वी पर वापस लाना है। गगनयान मिशन का लक्ष्य 2025 में तीन मिशनों में 400 किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की अंतिम कक्षा तक पहुंचना और उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है।

लॉन्च हुई गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट 

 अब बड़ी खबर सामने ये आ रही है कि भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने गगनयान मिशन की पहली टेस्ट फ्लाइट को लॉन्च कर दिया गया हैइ। सकी लॉन्चिंग सुबह 10 बजे हुई।

इसे भी पढ़े: Liquor Scam: संजय सिंह को लगा बड़ा झटका, गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका खारिज

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular