होम / मोदी सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल साढ़े 9 रुपये और डीजल 7 रुपये किया सस्ता

मोदी सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल साढ़े 9 रुपये और डीजल 7 रुपये किया सस्ता

• LAST UPDATED : May 21, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : मोदी सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोल साढ़े 9 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता करने का निर्णय लेकर लोगों को राहत दिया है। इसके साथ ही अन्य उत्पादों में छूट देकर सरकार लोगों का विश्वास जीतने का प्रयास कर रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) हटाने जा रही है। जिससे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कमी आएगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि केंद्र सरकार पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने जा रही है। इससे पेट्रोल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ देने का मन बनाया है।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना करीब 6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा लाभवित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना करीब 6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।

प्लास्टिक उत्पादों पर सीमा शुल्क कम करने का फैसला

इसके साथ ही केंद्र ने प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम करने का फैसला किया है, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इसके साथ ही स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क भी लगाया जाएगा। सीमेंट के दामों में कमी लाने और उसकी उपलब्धता में सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार काम कर रही है। अभी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.6 रुपये प्रति लीटर हैं, अगर 8 रुपये केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम कर दिया जाए तो दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.1 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। वहीं, डीजल 97.15 रुपये प्रति लीटर है, 6 रुपये केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम करने से डीजल के दाम 90.15 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे। इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े : दिल्ली में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, सब्जी खरीदने जा रही बच्ची हुई दुष्कर्म का शिकार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox