होम / Monsoon Viral Fever: वायरल बुखार की चपेट से खुद को बचाएं, जानिए क्या है इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Monsoon Viral Fever: वायरल बुखार की चपेट से खुद को बचाएं, जानिए क्या है इसके लक्षण और बचाव के तरीके

• LAST UPDATED : August 9, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Monsoon Viral Fever: दिल्ली में मानसून के मौसम में डेंगू और चिकनगुनिया के साथ-साथ वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा है। दिल्ली में रोज वायरल बुखार (viral fever) का मामला तेजी से बढ़ते दिख रहा है। इस वायरल बुखार से घर के अन्य लोग भी संक्रमीत हो सकते है। यह वायरल बुखार मौसम में बदलाव के कारण तेजी से फैलता दिख रहा है। हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाती है और यह जल्दी वायरस की चपेट में आ जाता है।

वायरल बुखार की पहचान और इससे बचाव के तरीके

वायरल बुखार मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा फैलता है, अगर इसके लक्षणों को नजर अंदाज किया तो समस्या बढ़ सकती है। वायरल बुखार होने पर पूरे शरीर में दर्द के साथ थकान, खांसी, जोड़ों में दर्द, दस्त, स्किन पर रैशेज, सर्दी लगना, गले में दर्द, सिर दर्द और आंखों में जलन जैसी समस्या देखने को मिलती है।यह बुखार 5 से 6 दिन तक रहता है। वायरल बुखार होने का सबसे बड़ा कारण कमजोर इम्यूनिटी है। इसके अलावा गंदी पानी और भोजन का सेवन या वायरल बुखार वाले मरीज के साथ रहने के कारण हो सकता है।

मौसम के बदलते समय और खासकर बारिश के मौसम में खाने- पीने का खास ध्यान रखना चाहिए और डाइट में विटामिन C, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम शामिल करने चाहिए। बाहर का पानी पीने से बचें और पानी को पहले उबाल कर थोड़ा गुनगुना ही पिएं। वायरल बुखार के मरीजों के संपर्क में आने से बचे। यह सारी चीजों को करने से आप बचे रह सकते है।

इसे भी पढ़े:Yamuna Pollution: बाढ़ के बाद यमुना में फैलने लगी गंदगी, बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox