Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiMonsoon Virus: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए फॉलो करें...

India News(इंडिया न्यूज़) Monsoon Virus: मानसून के मौसम में लोग सर्दी, जुकाम और बुखार से परेशान रहते है। इस मौसम में अगर शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो बीमारियां तेजी से बढ़ती है। मानसून में बारिश के बदलते मौसम के वजह से लोग बुखार, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। मानसून में समय बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा ध्यान से रहने की कोशिश करनी चाहिए।

मनसून की बीमारियों से बचाव के उपाय

1.बार-बार चेहरा छुने से बचे

जुकाम, बुखार और फ्लू से बचने के लिए आप बार-बार चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचाव करें। अगर आस-पास किसी को कोल्ड हुआ हो तो उससे दूरी बनाएं और मास्क का उपयोग जरूर करें।

2. साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

बारिश के मौसम में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इंफेक्शन से बचने के लिए आप बाहर से आने पर कपड़ों को सीधे धुलने के लिए डालें। गंदगी में मक्खी और दुसरे कीटाणु पनपते हैं, जिनसे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। इंफेक्शन से बचने के लिए आप बाहर से आने पर कपड़ों को सीधे धुलने के लिए डालें।

3. तनाव से बचें

तनाव और टेंशन से भी शरीर में तरह-तरह की बीमारियां हो जाती है। तनाव लेने का असर हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम कम हो जाती है।

4. खूब पिएं पानी

पानी की कमी के वजह से शरीर में बीमारियां घर बनाने लगती है। अगर सादा पानी नहीं पिया जाता है तो आप पानी में नींबू, लैमनग्रास, पुदीना आदि मिलाकर भी पी सकते हैं। पानी से हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल देता हैं।

5. एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज और योगा के लिए समय निकालें। एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगे और बीमारियों का खतरा भी कम रहेगा। इसके साथ ही हेल्दी डाइट भी लें। ध्यान रखें कि आपकी डाइट में फल, सब्जियां और नट्स से भरपुर रहें।

6. एयर कंडीशनर में न सोएं

बदलते मौसम में एयर कंडीशनर में सोने से बचें। बता दे कि रात के समय ज्यादा ठंड हो जाती है ऐसे में एयर कंडीशनर में सोने पर आप ठंड के कारण बुखार का शिकार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Long Covid Blue Legs: स्टडी में दावा! पैरों में पाया गया Long Covid के ये नए लक्षण, जानिए अखिर ये Long Covid है क्या…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular