Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiMunicipal Corporation of Delhi: दिन-प्रतिदिन दिल्ली में बढ़ते जा रहे कूड़ों के...

Municipal Corporation of Delhi:

Municipal Corporation of Delhi: दिल्ली वालों के लिए कूड़ा कचरा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। बीते दिनों अरविंद केजरीवाल और नवनिर्वाचित मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कचरे के ढ़ेर के लिए सख्त हिदायत दी थी। जिसमें कहा था कि अब जल्द ही जल्द दिल्ली सरकार इसका समाधान करेगी। इसके बाद वहीं अब दिल्ली सरकार द्वारा बजट में भी कूड़ों के पहाड़ से निजात के लिए 850 करोड़ रुपए प्रस्तावित कर इनको खत्म करने का डेडलाइन तय कर दिया गया है।

इस दिन खत्म होगा कूड़ों का ढेर

आपको बता दे परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बजट पेश करते समय इस समस्या से निजात पाने के लिए अंतिम तारीख को दिल्ली वालों के सामने रख दिया। जिसमें उन्होंने बताया कि ओखला स्थित लैंडफिल साइट-कचरे के ढेर को दिसंबर 2023, भलस्वा को मार्च 2024 और गाजीपुर के ढेर को दिसंबर 2024 तक खत्म कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे इसके लिए सरकार ने 850 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया गया है। यह दिल्ली वालों के साथ आस-पास के लोगों के लिए गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम करेगा।

इतना बढ़ा दिल्ली एमसीडी का बजट

आपको बता दे इस बार दिल्ली एमसीडी के बजट को दिल्ली सरकार ने 34% बढ़ा दिया है। सड़क, पार्किंग व्यवस्था, स्वच्छता, यमुना प्रदूषण, शिक्षा, व्यवस्था सहित अन्य बुनियादी आधार को मजबूत बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने इस बजट में अपनी मंशा को स्पष्ट कर दिया है। जहां पिछली बार दिल्ली एमसीडी का बजट 6,154 करोड़ रुपए प्रस्तावित था वहीं इस बार 8,241 करोड़ रुपए का बजट दिल्ली की सबसे निचली इकाई के लिए प्रस्तावित किया गया है।

 

ये भी पढ़े: राजू श्रीवास्तव की आखिरी फिल्म हुई रिलीज, ये फिल्म देख फैंस होंगे इमोशनल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular