होम / मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रबी फसलों के पंजीकरण का आज अंतिम दिन

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रबी फसलों के पंजीकरण का आज अंतिम दिन

• LAST UPDATED : April 12, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
My Crop My Details : जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव  (District Deputy Commissioner Nishant Kumar Yadav) ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि जो किसान किन्हीं कारणों से अभी तक अपनी फसल का पंजीकरण (crop registration) नही करा पाएं हैं। वे मंगलवार को मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी रबी फसलों के पंजीकरण अवशय करा लें। किसानों की मांग को देखते हुए सरकार ने पंजीकरण के लिए पोर्टल को 11 से 13 अप्रैल तक फिर से खोलने का निर्णय लिया, जिसकी बुधवार अंतिम तिथि है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना है अनिवार्य

उपायुक्त ने कहा कि किसान कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। श्री यादव ने कहा कि फसल बिक्री के समय सरकार द्वारा केवल पोर्टल पर पंजीकृत किसान से ही खरीद की जाएगी, ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने व फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित दाम पर बेचने के लिए जरूरी है कि जिला के किसान पोर्टल पर अपनी बोई गई रबी फसल का ब्यौरा दर्ज करा उसका पंजीकरण अवश्य करवाएं।

ब्यौरा आ जाने के बाद मंडी बुलाना हो जाता है आसान

उपायुक्त ने पंजीकरण के अन्य फायदों के बारे में बताया कि सरकार के पास सभी किसानों का ब्यौरा आ जाने के बाद उन्हें मंडी (Market) बुलाना आसान हो जाता है। किसानों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर बता दिया जाता है कि उन्हें मंडी में किस दिन और किस वक्त आना है। कृषि विभाग के सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी (plant protection officer) मनमीत यादव ने कहा कि फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए संबंधित किसान के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। किसान कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 (Toll Free Number 1800-180-2117) पर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read : Lemon Spoils The Taste : दिल्ली-एनसीआर में नींबू ने बिगाड़ा जायका, 300 से 350 रुपये किलो बिक रहा

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox