होम / My Home India: पूर्वोत्तर भारत की महक में चमक उठी दिल्ली,  दिखे संस्कृति के रंग

My Home India: पूर्वोत्तर भारत की महक में चमक उठी दिल्ली,  दिखे संस्कृति के रंग

• LAST UPDATED : September 17, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)My Home India: पूर्वोत्तर भारत से आशय भारत के सर्वाधिक पूर्वी क्षेत्रों से है जिसमें कुल आठ भारतीय राज्य – असम, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैण्ड, और सिक्किम शामिल हैं। सिक्किम के अतिरिक्त बाकी एक साथ जुड़े राज्यों को “सात बहनों” के नाम से भी जाना जाता है।इन आठ राज्यों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 1971 में पूर्वोत्तर भारत (नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल / NEC) का गठन एक केन्द्रीय संस्था के रूप में किया गया था। नॉर्थ ईस्टर्न डेवेलपमेण्ट फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (NEDFi) का गठन 9 अगस्त 1995 को किया गया था और उत्तरपूर्वीय क्षेत्र विकास मन्त्रालय (DoNER) का गठन सितम्बर 2001 में किया गया था।

माई होम इंडिया के महोत्सव में चमक उठी दिल्ली

भारत में आप जहां भी जाओ अपनी मिट्टी की महक लेकर जाते हैं। संस्कृति, वेश-भूषा और लोक कला भी वही महक है। वह जिधर भी जाती है, अपने जादू से पूरे वातावरण को सुगंधित कर देती है। बता दे कि शऩिवार को दिल्ली के तालकोटा तालकटोरा स्टेडियम में नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट फेस्टिवल आयोजन किया गया। महोत्सव में दिन में नृत्य-संगीत को प्रस्तुत किया गया था। कल शाम को फैशन शो का आयोजन किया गया था। माई होम इंडिया के संयोजक व भाजपा से आंध्र प्रदेश के सहप्रभारी सुनील देवधर के नेतृत्व में असम, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, केरल व उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से आए नृत्य कलाकारों की प्रस्तुतियों से उत्सव को ओर खास बना दिया।

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. राज कुमार रंजन सिंह, सिक्किम के विधायक नरेंद्र कुमार सुब्बा, मेघालय के पूर्व कैबिनेट मंत्री दसाखिातभा लामरे व अन्य लोग शामिल थे। उनका स्वागत देवधर ने पूर्वोत्तर के खास तरीके से किया गया। प्रोग्राम के बाद सभी को बधाई भी दिया।

 अध्यक्षों को किया सम्मानित

कार्यक्रम अचानक से और अधिक रोचक तब हो गया जब सुनील देवधर छात्र यूनियन अध्यक्षों को सम्मानित करते वक्त उन्हीं की भाषा में बात करते हुए नजर आए। जब भी किसी को मंच पर बुलाया जाता, तब वह उनसे राज्य का नाम पूछते और उन्हीं की भाषा में नमस्ते कहते थे। कार्यक्रम में पूर्वोत्तर छात्रों के स्वागत के तौर पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों की ओर से सुंदर भांगड़ा नाच को सभी के सामने प्रस्तुत किया। दिलचस्प यह है पूर्वोत्तर से आए यह छात्र डीयू के अलावा शारदा यूनिवर्सिटी, शुभ भारती यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इसे भी पढ़े:Yashobhumi Traffic Advisory: दिल्ली में एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, ट्रैफिक एडवायजरी किया गया जारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox