Friday, July 5, 2024
HomeDelhiNajafgarh Drain News: क्या नजफगढ़ नाले में मछलियों की मौत के लिए...

Najafgarh Drain News: दिल्ली के नजफगढ़ नाले में मछलियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने प्रदूषण नियंत्रण अधिकारियों और जिला मजिस्ट्रेट के एक संयुक्त पैनल से कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। एनजीटी ने कहा कि यह पता लगाना बहुत जरूरी है कि दिल्ली के नजफगढ़ नाले में हाल ही में हुई मछलियों की मौत के लिए क्या हरियाणा के गुरुग्राम का प्रदूषण जिम्मेदार है।

स्थानीय लोग भी है हैरान 

दरअसल नजफगढ़ नाले के पास बड़ी संख्या में मरी हुई मछलियां पाई गई थी। यमुना के बाद दिल्ली-एनसीआर के दूसरे सबसे बड़े जलाशय नजफगढ़ झील में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी इस तरह की घटना नहीं देखी थी। नजफगढ़ नाला ढांसा गांव के पास दिल्ली में प्रवेश करता है और यमुना में मिल जाता है।

ट्रिब्यूनल ने आदेश में कहा

मीडिया में आई खबरों पर ट्रिब्यूनल ने विचार किया और इसके बाद उन्होंने अपने आदेश में कहा है कि नजफगढ़ नाले में मछलियों की मौत के लिए प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ट्रिब्यूनल ने कहा, चूंकि वर्तमान मामले में उठाया गया मुद्दा गुरुग्राम में प्रदूषण का है। हम सीपीसीबी, राज्य पीसीबी, आयुक्त नगर निगम, गुरुग्राम और जिला मजिस्ट्रेट, गुरुग्राम की एक संयुक्त समिति को इस पर एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश देते हैं। एक महीने के भीतर नजफगढ़ नाले में सीवेज और व्यापार अपशिष्ट के निपटान की एक तथ्यात्मक और कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएं।

 

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों नहीं करना चाहिए कड़ाही में भोजन, जानिए इसके पीछे का कारण

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular