Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiNamo Bharat: अब दिल्ली में भी दौड़ेगी NAMO भारत, जानिए कबसे कर...

Namo Bharat: अब दिल्ली में भी दौड़ेगी NAMO भारत, जानिए कबसे कर सकते है सफर

India News Delhi(इंडिया न्यूज़), Namo Bharat: दिल्ली में भी अब नमो भारत रैपिड रेल की दौड़ शुरू होने जा रही है, जो एनसीआर के बाद यहाँ भी उपलब्ध होगी। NCRTC ने इसके लिए तैयारी की शुरुआत कर दी है। इस परियोजना के अंतर्गत दिल्ली और गाजियाबाद के भूमिगत खंड में चार सुरंग बनाए जाएंगे। यह उद्घाटन नई यातायात सुविधाओं के लिए एक बड़ी कदम होगा।

Namo Bharat: साल के अंत तक पहुंचेगी दिल्ली

नमो भारत ट्रेन का मेरठ दक्षिण स्टेशन तक का सफर शुरू हो चुका है, और इस साल के अंत तक यह दिल्ली तक पहुंचेगी। इस काम में NCRTC ने काम शुरू कर दिया है। यहाँ तक कि RRTS का प्राथमिक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक तकनीकी उपकरणों के साथ 17 किलोमीटर लंबा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्तूबर 2023 में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था। इसके बाद, मार्च 2024 से 17 किलोमीटर लंबे खंड को भी शुरू कर दिया गया।

वर्तमान में यहां है उपलब्ध

वर्तमान में, 34 किलोमीटर लंबे खंड पर यात्रियों के लिए ट्रेन सेवाएं उपलब्ध हैं। एनसीआरटीसी ने मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रेन की सेवा की तैयारी शुरू की है। ट्रेन मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलेगी, और इसके लिए आवश्यक सुधार किए गए हैं। इस समय पर, ट्रेन को ट्रायल चलाया जा रहा है, और इस माह के अंत तक यह मेरठ दक्षिण स्टेशन तक पहुंचेगी। इस तरह, ट्रेन 42 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर चलेगी।

Namo Bharat: पूरा हुआ रैंप का निर्माण

दिल्ली और गाजियाबाद के भूमिगत खंड में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, जहां चार सुरंगों का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। इन सुरंगों में दो सुरंग आनंद विहार स्टेशन से न्यू अशोक नगर स्टेशन की दिशा में बनाई गई हैं। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने गाजियाबाद खंड में सुरंग बनने के बाद उससे बाहर निकलने के लिए रैंप का निर्माण भी किया है। इससे आनंद विहार भूमिगत स्टेशन साहिबाबाद की ओर एलिवेटेड खंड से जुड़ गया है। साहिबाबाद में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम के लिए जो रैंप बन रहा था उसका निर्माण अब पूरा हो चुका है।

NCRTC के CPRO पुनीत वत्स ने बताया कि दिल्ली में कार्य तेजी से जारी है और मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रेनों की सेवा शुरू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके बाद, दिल्ली में भी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular