Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNamo Bharat Train: आधे घंटे में होगा 34 किलोमीटर का सफर, PM...

Namo Bharat Train: आधे घंटे में होगा 34 किलोमीटर का सफर, PM मोदी देंगे सौगात

India News(इंडिया न्यूज़), Namo Bharat Train: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रैपिड रेल नमो भारत अब मोदीनगर उत्तर तक पहुंचेगी। इस सेक्शन पर काम पूरा हो चुका है। बुधवार, 6 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी देश की पहली सेमी-हाई स्पीड शहरी ट्रेन नमो भारत के दूसरे खंड का उद्घाटन करेंगे। पिछले साल नमो भारत के दिल्ली बॉर्डर के पास साहिबाबाद से दुहाई डिपो सेक्शन तक 17 किमी लंबे हिस्से की आधारशिला रखी गई थी। कार्यक्रम का आयोजन मुरादनगर रैपिड रेल सेक्शन पर किया जाएगा। पीएम मोदी बुधवार को हुगली में बनी कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो टनल, आगरा मेट्रो, पुणे मेट्रो और कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। ऐसे में नमो भारत साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक करीब 34 किलोमीटर की दूरी सिर्फ आधे घंटे में तय करेगा।

मोदीनगर नॉर्थ तक नमो भारत (Namo Bharat Train)

मोदीनगर नॉर्थ तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद इस रूट पर ट्रेनों के संचालन में कुछ बदलाव किए जाएंगे। अभी तक साहिबाबाद से चलने वाली हर नमो भारत ट्रेन दुहाई डिपो तक जाती थी, लेकिन मोदीनगर नॉर्थ तक इसका संचालन शुरू होने के बाद हर ट्रेन दुहाई डिपो तक नहीं जाएगी। यह सीधे मोदीनगर उत्तर की ओर जाएगा। क्योंकि ये सराय काले खां से मेरठ का सीधा रास्ता है।

ट्रेन को दुहाई डिपो ले जाया जाता है ताकि समय-समय पर इसका रखरखाव किया जा सके। अब दुहाई डिपो के यात्रियों को दुहाई तक कैसे लाया जाए। इस संबंध में एनसीआरटीसी की ओर से नया ऑपरेशनल प्लान तैयार किया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो दुहाई डिपो से कुछ ट्रेनों को समय पर दुहाई की ओर चलाया जाएगा। तब दुहाई डिपो के यात्री आसानी से मेन लाइन तक पहुंच सके। फिर वहां से साहिबाबाद और मोदीनगर नॉर्थ तक आसानी से सफर किया जा सकता है।

मुरादनगर स्टेशन पर तैयारियों का अंतिम दौर

दरअसल, 6 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता से मोदीनगर नमो भारत के दुहाई के उद्घाटन के साथ आगरा मेट्रो को भी हरी झंडी देंगे। इसके अलावा देश में कई अन्य परियोजनाओं को भी वर्चुअल हरी झंडी मिल जाएगी। उधर, एनसीआरटीसी की टीम मुरादनगर स्टेशन पर पूरी तैयारी में जुटी हुई है। किराया सूची प्रकाशित करने के साथ ही अन्य कार्य तेजी से किये जा रहे हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular