होम / Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेनों को ज़्यादा इस्तेमाल में लाने के लिए NCRTC करेगा यह काम

Namo Bharat Train: नमो भारत ट्रेनों को ज़्यादा इस्तेमाल में लाने के लिए NCRTC करेगा यह काम

• LAST UPDATED : July 19, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज) Namo Bharat Train: दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। इसे और बेहतर बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने आरआरटीएस स्टेशनों पर नई पार्किंग सुविधाएं विकसित करने का निर्णय लिया है। इन सुविधाओं के तहत 8000 से ज्यादा वाहनों की पार्किंग की जगह बनाई जाएगी।

एनसीआरटीसी लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए भी नए विकल्पों पर काम कर रहा है। सभी 25 स्टेशनों पर फीडर सेवाओं के लिए हाल ही में रुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित की गई है। पार्किंग सुविधाओं में 1,600 कारें और 6,500 से अधिक दोपहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

10 मिनट मुफ्त पार्किंग के बाद लगेगा चार्ज

पार्किंग शुल्क की व्यवस्था इस प्रकार है: पहले 10 मिनट मुफ्त हैं, इसके बाद 6 घंटे तक साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया के लिए 10 रुपये और कार के लिए 25 रुपये शुल्क लगेगा। 6 से 12 घंटे तक साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया के लिए 25 रुपये और कार के लिए 50 रुपये शुल्क होगा। 12 घंटे के बाद, साइकिल के लिए 10 रुपये, दोपहिया के लिए 30 रुपये और कार के लिए 100 रुपये शुल्क लगेगा। रात की पार्किंग के लिए साइकिल पर 20 रुपये, दोपहिया पर 60 रुपये और कार पर 200 रुपये का शुल्क होगा।

मेरठ के बाद, दिल्ली के सराय काले खां में दूसरी सबसे बड़ी पार्किंग बनाई जा रही है। यहां 275 कारें और 900 दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। आरआरटीएस स्टेशनों पर पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना भी है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग बढ़ेगा और लास्ट माइल कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

एनसीआरटीसी की ये नई सुविधाएं बेहतर और सुविधाजनक परिवहन व्यवस्था बनाने में मदद करेंगी, जिससे प्रदूषण कम होगा और लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा।

Also Read: Delhi Weather: दिल्ली-NCR में आज छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox