Friday, July 5, 2024
HomeDelhiNamo Bharat Train: RRTS के उद्घाटन के बाद बोले पीएम मोदी -...

India News(इंडिया न्यूज़), Namo Bharat Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को पहली रैपिडएक्स ट्रेन की सौगात दे दी है। 20 अक्टूबर को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने यहां के लोगों के बारे में बताते हुए कहा कि मेरा बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बीता।

मोदी ने कहा, ‘नवरात्रि उत्सव चल रहा है। इसमें शुभ कार्य की परंपरा है। मैं दिल्ली की कंपनियों और पूरे वेस्ट यूपी को बधाई देता हूं। यह आरआरटीएस कॉरिडोर भारत के नए संकल्प को पूरा करती है। राज्य के विकास से ही भारत का विकास संभव हुआ है। मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को आरआरटीएस ट्रेनों में ‘नमो भारत’ के नाम के ट्रेन को लॉन्च किया। इसे लेकर काफी विवाद हुआ था और कांग्रेस ने नाम पर सवाल भी उठाए थे।

नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता और स्पीड दोनों

यूपी के साहिबाबाद में लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आज देश एक ऐतिहासिक स्थान है। आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा – नमो भारत ट्रेन – शुरू हो गई है। इसे देश को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि नमो भारत में ट्रेन आधुनिकता भी है और स्पीड भी है। ये नमो इंडिया नए भारत की नई यात्रा, नए संकल्पों को परिभाषित कर रहा है। उन्होंने बेंगलुरू में मेट्रो की 2 लाइनों को समर्पित की जानकारी दी।

अशोक गहलोत के बुरे दिन : मोदी

राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। यहां लड़ाई बीजेपी बनाम कांग्रेस की है। राजस्थान का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि हमने राजस्थान में कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बुरे दिन चल रहे हैं। वे राजस्थान के लिए भी ट्रेन लेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे पूरी दुनिया में एक नया मुकाम हासिल करना चाहता है। हमारे देश की तस्वीर बदल दी गई है। कोरोना में सात करोड़ लोगों की जान बचाई। दुनिया में भारत की प्रगति की चर्चा हो रही है।

हम जिसे नामांकित करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं।’

पीएम मोदी ने कहा कि चार साल पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ क्षेत्रीय परियोजना का उद्घाटन की है। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक नमो भारत सेवा शुरू हो गई है। हमने पहले भी कहा था और हम आज भी कहते हैं-आरंभ भी हम करते हैं, उद्घाटन भी हम ही करते हैं। उन्होंने कहा कि साल-डेढ़ साल के बाद जब मेरठ का ये हिस्सा पूरा हो जाएगा तो मैं आपकी सेवा में हाजिर हो जाऊंगा।

रेलवे का नया रूप मुझे खुशी से भर रहा है

उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे इस ट्रेन में सफर का अनुभव लेने का मौका मिला. रेलवे प्लेटफॉर्म पर मेरे बचपन बिताया है और आज रेलवे का यह नया रूप मुझे खुशी से भर रहा है। यह अनुभव आनंददायक है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य करने की परंपरा है। भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को आज मां कात्यायनी का आशीर्वाद मिला है।

इसे भी पढ़े: Namo Bharat Train: PM Modi ने रैपिड ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, पूरा हुआ सपना

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular