Monday, July 1, 2024
HomeDelhiNamo Bharat Train: दिल्ली से मेरठ तक RRTS कॉरिडोर तैयार, जानिए कब...

Namo Bharat Train: दिल्ली से मेरठ तक RRTS कॉरिडोर तैयार, जानिए कब से दौड़ना शुरू करेगी ट्रेन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Namo Bharat Train: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर, जो लगभग 82 किमी लंबा है, अब अपने अंतिम चरण में है। दिल्ली में सभी आरआरटीएस स्टेशनों का निर्माण कार्य तेजी से जारी है और सभी स्टेशन आकार ले चुके हैं। दिल्ली में इस कॉरिडोर की कुल लंबाई करीब 14 किमी है, जिसमें से नौ किमी का हिस्सा एलिवेटेड है और पांच किमी भूमिगत है। ये दोनों हिस्से अब लगभग तैयार हो चुके हैं।

दिल्ली में वायाडक्ट निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जिससे सराय काले खां से लेकर मेरठ के शताब्दी नगर तक लगभग 57 किमी के एलिवेटेड हिस्से में वायाडक्ट निर्माण पूर्ण हो गया है। यह महत्वपूर्ण परियोजना तेजी से अपने अंतिम रूप में पहुंच रही है, जिससे इस क्षेत्र में आवागमन में महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है।

Namo Bharat Train: ट्रैक बिछाने का काम जारी

दिल्ली सेक्शन में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (भूमिगत) के तीन आरआरटीएस स्टेशनों पर फिनिशिंग कार्य प्रगति पर है। न्यू अशोक नगर स्टेशन से साहिबाबाद के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन और सिग्नलिंग कार्यों के साथ-साथ ट्रैक बिछाने की गतिविधियां भी तेजी से चल रही हैं।

साल के अंत तक काम होगा पूरा

दिल्ली सेक्शन का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद, दिल्ली सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया जाएगा, और फिर एनसीआरटीसी ट्रेनों का संचालन आरंभ करने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे।

Namo Bharat Train: वायाडक्ट के निर्माण में कई चुनौतियां

अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली सेक्शन में वायाडक्ट निर्माण के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को कई तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिन्हें सफलतापूर्वक हल किया गया है। इन चुनौतियों में दिल्ली के अत्यधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में निर्माण कार्य करना, बारापुला फ्लाईओवर को लंबे स्पेशल स्टील स्पैन के माध्यम से पार करना, यमुना नदी पर ब्रिज का निर्माण, और गाज़ीपुर नाले को पार करने के लिए कोंडली चौक पर छह स्टील स्पेशल स्पैन स्थापित करना शामिल था।

सराय काले खां स्टेशन को नजदीकी परिवहन साधनों जैसे वीर हकीकत राय आईएसबीटी, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन के साथ सहज एकीकरण के लिए डिजाइन किया गया है।

अगले साल फरवरी तक दौड़ने लगी ट्रेन

एनसीआरटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसी साल अक्टूबर माह तक नमो भारत का सराय काले खां तक ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। इसके बाद जनवरी या फरवरी 2025 तक यह ट्रैन दिल्ली से मेरठ तक दौड़ने लगेगी। हालांकि दिल्ली में नमो भारत चलाने का लक्ष्य जून 2025 तक रखा गया है। लेकिन फरवरी 2025 में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने के मद्देनजर ट्रेन को उससे पहले हरी हरी झंडी दिखाई जा सकती है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular