Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNational Tribal Festival: 'आदिवासियों के दरवाजे पर जा रही सरकार', आदि महोत्सव...

National Tribal Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (16 फरवरी) मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में “आदि महोत्सव” का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, आप सभी को ‘आदि महोत्सव’ की हार्दिक शुभकामनाएं। ऐसा लग रहा है कि जैसे भारत की अनेकता और भव्यता आज एक साथ खड़ी हो गई हैं। यह भारत के उस अनंत आकाश की तरह है, जिसमें उसकी विविधताएं इंद्रधनुष की तरह उभर कर सामने आ जाती हैं। यह अनंत विवधिताएं हमें एक भारत – श्रेष्ठ भारत के सूत्र में पिरोती हैं। प्रधानमंत्री ने आदि महोत्सव में सम्मिलित होकर कहा, जब विविधताओं को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के धागे में पिरोया जाता है तो भारत की भव्यता दुनिया के सामने उभरती है। यह आदि महोत्सव उसी भावना का प्रतीक है।

आदिवासियों के बीच मैंने समय बिताया

पीएम मोदी ने कहा, सरकार उन लोगों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है, जिनसे लंबे समय से संपर्क नहीं हो पाया है। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने देश के कोने कोने में आदिवासी समाज और परिवार के साथ सप्ताहें बिताए हैं। मैंने आपकी परंपराओं को करीब से देखा है। उनसे सीखा भी है और उनको जिया भी है, आदिवासियों की जीवनशैली ने मुझे देश की विरासत और परंपराओं के बारे में बहुत कुछ सिखाया है।

आदिवासी समाज से दिल का रिश्ता

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले 8-9 वर्षों में ‘आदि महोत्सव’ जैसे आयोजन देश के लिए एक आंदोलन बन गए हैं। मैं भी कई आयोजनों में भाग लेता हूं, मैं ऐसा इसलिए करता हूं। क्योंकि आदिवासी समाज का कल्याण मेरे लिए व्यक्तिगत भी है और भावनात्मक भी, आज वैश्विक मंचों से भारत आदिवासी परंपरा को अपनी विरासत और गौरव के रूप में प्रस्तुत करता है। आज भारत विश्व को बताता है कि अगर आपको जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी चुनौतियों का समाधान चाहिए तो हमारे आदिवासियों की जीवन परंपरा देख लीजिए आपको रास्ता मिल जाएगा।

ALSO READ : http://Delhi Haj Committee: दिल्ली हज कमेटी की चेयरमैन बनीं कौसर जहां, AAP को लगा बड़ा झटका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular