Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiNeet result 2023: दिल्ली के छात्रों ने पास की नीट परीक्षा, सीएम...

India News(इंडिया न्यूज)c, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को अपने ट्विटर अकाउंट में पिछले साल का डेटा शेयर करते हुए लिखा ‘बहुत खूब दिल्ली सरकार के स्कूलों के 1000 से अधिक छात्र एनईईटी उत्तार्ण करते हैं। कुछ साल पहले इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को बधाई’।जानकारी के मुतबिक NTA द्वारा मंगलवार को नीट यूजी 2023  का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इस साल करीब 1000 से भी ज्यादा बच्चों ने एनईईटी के परीक्षा को पास कर लिया है।

 

पिछले साल के मुताबिक ज्यादा बच्चें हुए पास

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट द्वारा सभी बच्चों को बधाई दी और शिक्षा को “शिक्षा क्रांति” नतीजा बताया है। NEET के पिछले तीन साल की डेटा को देखें तो 2021 में लगभग 496 बच्चें परीक्षा में उत्तीर्ण हुए, जबकि 2022 में 648 बच्चें परीक्षा में उत्तीर्ण हुए और बात करें 2023 की तो इस साल करीब 1074 बच्चें NEET की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है। जानकारी के मुताबिक इस साल पिछले साल के मुताबिक डबल की बढ़ोतरी हुई है।

 

कई राज्य के भाषाओं आयोजित हुआ पेपर

इस साल नीट यूजी की परीक्षा कई भाषा में दिया गया जिनमें बच्चों ने अपना पेपर दिया था। इन भाषा में अंग्रेजी, तामिल, हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, उर्दू, गुजराती, मलयालम, मराठी, ओडिया, बंगाली, कन्नड़, असमिया शामिल था। जानकारी के मुताबिक काउंसलिंग प्रक्रिया में लगभग 11,45,976 उम्मीदवारों ने क्वालीफाई किया था। नीट यूजी की परीक्षा 7 मई को आयोजित किया गया था और ये परीक्षा  6 जून को 11 शहरों में हुई। इस साल तामिलनाडु के 4 बच्चों ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। टॉप स्टूडेंट्स की बात करें को प्रबंजन जे ने 720 अंक, बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 720 अंक, कौस्तव बाउरी ने 716 अंक और प्रांजल अग्रवाल ने 715 अंक प्राप्त किया है।

 

 

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular