होम / New Education Policy : नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा हरियाणा: बंडारू दत्तात्रेय

New Education Policy : नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा हरियाणा: बंडारू दत्तात्रेय

• LAST UPDATED : April 18, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

New Education Policy : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लेकर आए हैं, जो कि रोजगारोन्मुखी होने के साथ नैतिक मूल्यों पर केंद्रित है। इस नीति को देशभर में सन 2030 तक लागू किया जाना है, लेकिन हरियाणा सरकार ने इस नीति को 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया है। देश में हरियाणा इस नीति को लागू करने वाला पहला राज्य होगा। वे सोमवार को यहां सेक्टर-109 में यूरो इंटरनेशनल स्कूल के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते रहे थे।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को किया गया सम्मानित New Education Policy 

उन्होंने स्कूल के 10वीं और 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों तथा एनटीएसई और आॅल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने स्कूल परिसर में लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी को भी देखा और कहा कि प्रदर्शनी में बच्चों की इनोवेटिव सोच देखने को मिली है। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि विद्यार्थी जीवन सबसे अच्छा समय और मूल्यवान होता है।

प्राथमिक शिक्षा के स्तर और कॉलेज जाने से पहले विद्यार्थियों की हैबिट्स और वातावरण महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में आपको अच्छा वातावरण उपलब्ध है। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से यह भी कहा कि जीवन में सफलता के लिए समर्पित होकर परिश्रम करें। क्या पढ?ा है और किसके लिए पढ?ा है इन दो बातों का ध्यान रखें।

आप अंग्रेजी का न बनें गुलाम

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में जो आप मन में बनने की ठान लेंगे तो उस लक्ष्य को आप जरूर प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासन का पालन करने पर भी बल दिया और कहा कि अंग्रेजी सीखो, परंतु अपने घर में अपनी मातृभाषा में बात करें।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप अंग्रेजी का गुलाम ना बनें। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्रीय श्रम मंत्री होने के नाते उन्हें जेनेवा सम्मेलन में जाने का मौका मिला था, जिसमें विश्व के 184 देशों ने भाग लिया। उस सम्मेलन में 3-4 देशों ने हीं अंग्रेजी में भाषण दिया और बाकी सभी ने अपनी मातृभाषा में संबोधित किया। उन्होंने बताया कि वे भी वहां हिंदी में बोले थे। (New Education Policy)

Also Read : Jahangirpuri Violence :  दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox