Friday, July 5, 2024
HomeDelhiएक जून से दिल्ली में लागू होगी नई आबकारी नीति, सस्ती हो...

- दिल्ली में एक जून से नई आबकारी नीति लागू होने से शराब पीने के शौकीनों कम रुपये की लागत से शराब उपलब्ध हो जाएंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दिशानिदेर्शों के उल्लंघन के कारण आबकारी विभाग ने फरवरी के शुरू में शराब की बिक्री पर दी गई छूट को 28 फरवरी को वापस ले लिया था। जिसके बाद दुकानदार विदेशी शराब और आइएमएफएल पर भी 50 प्रतिशत तक छूट देने लगे थे।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

नई आबकारी नीति एक जून से राजधानी दिल्ली में वर्ष 2022-23 के लिए लागू होने जा रही है। नई नीति के तहत शराब की बिक्री पर असीमित छूट देने का विचार किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने इस पर फैसला लेकर फाइल मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेज दी है। इस नए फैसले के तहत नई आबकारी नीति में असीमित छूट देने का प्रावधान किया गया है। आबकारी विभाग ने इस बारे में एक आदेश जारी कर इसके पहल के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने गत दो अप्रैल को निजी दुकानों को शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 25 प्रतिशत तक की छूट देने की अनुमति दे दी थी। यह छूट 31 मई तक जारी रहेगी।

शराब पर दी जाएगी असीमित छूट

New Excise Policy Will Be Implemented In Delhi

दरअसल दिल्ली सरकार शराब पर मिल रही 25 प्रतिशत की छूट को असीमित करने जा रही है।  इससे शराब विक्रेता एमआरपी से नीचे किसी भी कीमत पर शराब असानी से बेच सकेंगे। सरकार का यह मानना है कि जब लाइसेंस धारक एडवांस में शराब बेचने के लिए लाइसेंस फीस दे रहे है तो उसे उसके अनुसार कम दाम पर शराब बेचने की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे पहले कोरोना से संबंधित दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशानिदेर्शों के उल्लंघन के कारण आबकारी विभाग ने फरवरी के शुरू में शराब की बिक्री पर दी गई छूट को 28 फरवरी को वापस ले लिया था। उस समय शराब के दुकानदार विदेशी शराब और आइएमएफएल पर भी 50 प्रतिशत तक का छूट देने लगे थे।

नये नियमानुसार बार में देर रात तक मिले सकेगी शराब

New Excise Policy Will Be Implemented In Delhi

दिल्ली के रेस्तरां और बार में अब आधी रात के बाद तीन बजे तक शराब मिलेगी। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने एक नीतिगत निर्णय लिया है। जिसके अनुसार अब बार संचालकों को शराब परोसने की अनुमति तीन बजे तक दी गई है। सरकार की ओर से इस बारे में जारी किया गया दिशा निर्देश सोमवार को आबकारी विभाग में पहुंच गया है। विभाग ने इसे लेकर आदेश जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार आबकारी विभाग आदेश जारी करने के लिए फाइल आबकारी मंत्री के पास भेजेगा। मंत्री की अनुमति के आधार पर आदेश जारी किया जा सकेगा। दिल्ली में अभी रेस्तरां में बार को देर रात एक बजे तक संचालित करने की अनुमति है। राजधानी में करीब 550 रेस्तरां हैं, जिन्होंने बार का लाइसेंस लिया हुआ है। वहीं दूसरी ओर लगभग 150 की संख्या में होटल और मोटल के रेस्तरां में पहले से ही 24 घंटे शराब परोसने की अनुमति है। इस नई आबकारी नीति से शराब सेवन करने वालों को शराब सेवन करने व खरीदने में काफी आसानी होगी।

ये भी पढ़े : दिल्ली के पल्ला गांव में गोली मारकर हत्या, शादी में ख़ुशी के माहौल में छाया ग़म का मातम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular