Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi News Update: दिल्ली में बन रहे नए अस्पताल, इतनी होगी बेडों...

Delhi News Update:

नई दिल्ली: दिल्ली में सरकार नए अस्पताल बना रही है जिसमें 3,237 बेड की क्षमता होगी। जिनका निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने अस्पतालों के निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।

2024 में अस्पताल होगा पूरा

बैठक खत्म होने के बाद दिल्ली सरकार की ओर से जानकारी दी गई की ज्वालापुरी में 1164 बेड की क्षमता के साथ 11 मंजिला एक अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण सरकार करवा रही है। जिसका आधा निर्माण कार्य तकरिबन पूरा हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों सर्दियों में प्रदूषण ज्यादा होने की वजह से निर्माण कार्य थोड़ा धीरे हो गया था लेकिन 2024 में शुरु के महीनों में इस अस्पताल के पूरे होने की उम्मीद है।

इन जगहों पर होगा अस्पताल का निर्माण

इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार मादीपुर और हस्तसाल (विकासपुरी) में भी प्रत्येक 691 बेड की क्षमता वाले 10 मंजिला अस्पताल का निर्माण करवा रही है। इन दोनों अस्पतालों का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है और साल 2023 तक ये पूरा हो सकता है। इसके अलावा द्वारका सेक्टर 9 में भी 1241 क्षमता वाला बेड इंदिरा गांधी अस्पताल दिल्ली सरकार की ओर से बनवाया जा रहा है। यह अस्पताल 3 हॉस्पिटल ब्लॉक्स का होगा जिसमें 9 मंजिला वार्ड ब्लॉक, 6 मंजिला ओपीडी और 6 मंजिला इमरजेंसी ब्लॉक होगा। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस अस्पताल का 50 फीसदी निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और यह अस्पताल इस साल के अंत तक पूरा तैयार हो जाएगा।

कोरोना जैसी महामारी के लिए ये अस्पताल

दिल्ली सरकार कोरोना जैसी महामारी और गंभीर मामलों के लिए 6836 आईसीयू बेड की क्षमता वाले 7 सेमी परमानेंट अस्पताल भी बनवा रही है। इसमें शालीमार बाग में 1430 बेड वाला 4 मंजिला अस्पताल, किराड़ी में 458 बेड वाला 5 मंजिला अस्पताल, सुल्तानपुरी में 527 बेड वाला 4 मंजिला अस्पताल, जीटीबी कॉम्प्लेक्स में 1912 बेड वाला 5 मंजिला अस्पताल बनवाया जा रहा है। गीता कॉलोनी में चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में 596 बेड वाला 5 मंजिला अस्पताल, सरिता विहार में 336 बेड वाला 5 मंजिला अस्पताल और रघुवीर नगर में 1577 बेड वाला 4 मंजिला अस्पताल का निर्माण दिल्ली सरकार की तरफ से करवाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया है कि यह सभी अस्पताल सेमी परमानेंट हॉस्पिटल होंगे, जिनका निर्माण कार्य इन सभी जगहों पर शुरू कर दिया गया है और जल्द ही ये बन भी जाएगें।

ये भी पढ़ें: अनुपमा से इस एक्टर को निकाला बाहर, शो के मेकर्स पर लगाया फुटेज ना देने का आरोप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular