Delhi

New Rules For DG Generator: दिल्ली-एनसीआर में 31 दिसबंर तक डीजल जनरेटर चलाने पर मिली छुट, जानें 31 विदेशी जहाजों के डीजे सेट पर क्यों लगा प्रतिबंध

India News(इंडिया न्यूज़)New Rules For DG Generator: पर्यटन मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक दिल्ली सहित पूरे सऊदी अरब में एक पर्यटक को सभी क्षमताओं के डीजल इंजन (डीजी) सेट की मात्रा दी है। यह एक बार फिर ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन के कार्यान्वयन से पहले प्रदूषण के अपवाद के रूप में प्रदान किया गया है। योजना (GRAP)। यह फैसला एयर ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट कमीशन ने लिया है।

31 विदेशी जहाजों के डीजे सेट पर क्यों लगा प्रतिबंध

आयोग ने 15 मई से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एमएडीएएम) में औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों के लिए डीजे सेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद, आयोग ने 31 विदेशी जहाजों के डीजे सेट पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। अब इसका उपयोग आपातकालीन सेवाओं और आवासीय सोसायटियों में किया जा रहा है, इसे डीजे सेट के साथ इस अवधि में हाइड्रोलिक नियंत्रण के साथ जारी किया जाएगा। वायु गुणवत्ता आयोग ने कहा है कि अगले साल 1 जनवरी से सिर्फ रेट्रोफिट और वायु प्रदूषण पर काम करने वाले डीजी सेट ही चलेंगे. दिल्ली को हर साल दिसंबर से दिसंबर तक वायु प्रदूषण की मार झेलनी पड़ती है. डीजे सेट भी इनका एक बड़ा कारण है।

जानें डीजे सेट का उपयोग

आयोग ने स्पष्ट किया है कि इस DIGI में विभिन्न आवासीय और वाणिज्यिक संरचनाएं, टेकर्स, एस्केलेटर, मंजिलें, स्वास्थ्य सेवाएं, अस्पताल, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, जीवन समर्थन संस्थान और फार्मास्युटिकल विनिर्माण इकाइयां, रेलवे सेवाएं, रेलवे आदि शामिल हैं। मेट्रो रेल और यात्री सेवाएं जिनमें स्टेशन, दूरसंचार और दूरसंचार, हवाई अड्डे, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (एमएसबीटी), पुराने जल उपचार संयंत्र, जल पंपिंग स्टेशन, राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय महत्व की कंपनियां, संचार सेवाएं और आईटी डेटा सेवाएं और अन्य सूचियां शामिल हैं। आपातकालीन सेवाओं में डीजी सेट के उपयोग की छूट रहेगी।

संस्थान के निवासियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का निर्णय लिया

वायु गुणवत्ता आयोग ने इमारतों में रहने वाले लोगों की जरूरतों पर नजर रखते हुए आवश्यक सेवाओं में छूट दी है। कई आवासीय कल्याण संगठन (आरडब्ल्यूए) आयोग की अस्वीकृति का कड़ा विरोध कर रहे हैं। विभिन्न आरडब्ल्यूई के निर्माताओं का कहना है कि राज्य में 24×7 बिजली सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहले इस आदेश को लागू किया जाना चाहिए। इसके अलावा कंपनी नेटवर्क में एकमात्र आपूर्तिकर्ता इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने पूरी कंपनी में इसकी बढ़ोतरी की मांग की थी।

1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा जारी

दिल्ली – AQI लेवल को पूरा करने के लिए अक्टूबर को पूरे इंग्लैंड में एक ही स्रोत से लगाना होगा। लेकिन अब इसकी अवधि में भी डीजी सेट बनाने की इजाजत दी जा रही है। अस्पतालों, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों, रेलवे, मेट्रो रेल, वायु रक्षा, रक्षा विभाग, विभाग, आईटी डेटा डेटा पर अंगूर की गुणवत्ता लॉन्च की गई। केंद्र पर आपातकालीन सेवाओं के चरमराने का ख़तरा था।

इसे भी पढ़े:2000 Note Last Date: दिल्ली और गाजियाबाद में दो हजार के नोट बदलने का आज आखिरी दिन, जानें कितने नोट रिप्लेसमेंट का लक्ष्य रखा…

Nidhi Jha

Journalist, India News, ITV network.

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

4 weeks ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

4 weeks ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

4 weeks ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

4 weeks ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

4 weeks ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

4 weeks ago