होम / New Variants Of Omicron : ओमीक्रोन के नए वरिएंट से केन्द्र सतर्क, दिल्ली सरकार के पास आया ताजा संदेश

New Variants Of Omicron : ओमीक्रोन के नए वरिएंट से केन्द्र सतर्क, दिल्ली सरकार के पास आया ताजा संदेश

• LAST UPDATED : April 9, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

New Variants Of Omicron : दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रविवार से 18़ वालों को भी कोरोना रोधी की प्रिकोशन यानी बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी। यह राहत की बात है, क्योंक गंभीर रूप से बीमार 60 साल से कम उम्र के लोग काफी दिनों से इस तरह की राहत की उम्मीद लगाए बैठे थे। वहीं, गुजरात में ओमिक्रोन के एक्स ई वैरिएंट का केस आने के बाद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि यह अधिक संक्रमक है।

पड़ोसी देश चीन में अब भी बरपा रहा है कहर New Variants Of Omicron 

New Variants Of Omicron

ओमिक्रोन के नए वैरिएंट एक्सई और कप्पा को लेकर केंद्र सरकार भी सतर्क है, क्योंकि पड़ोसी देश चीन में अब भी ये लगातार कहर बरपा रहा है। इस बीच केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार ने केरल, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र व मिजोरम को सलाह दी है कि वे किसी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए समय रहते कार्रवाई करें। केंद्र ने यह सलाह इन राज्यों में बढ़ते मामलों को देखते हुए दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली समेत अन्य राज्य सरकारों से कहा है कि संभावित संक्रमण के प्रसार वाले क्षेत्रों पर नियमित रूप से निगरानी रखी जाए और जरूरी कार्रवाई की जाए।

सभी लोगों को लगाया जाएगा तीसरा डोज

New Variants Of Omicron

इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण रविवार (10 अप्रैल) से शुरू हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के तहत रविवार से 18़ के सभी लोगों को तीसरा डोज लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि ओमिक्रोन के नए वैरिएंट के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। रविवार से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाए जाने वाले कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज को केंद्र सरकार ने प्रिकाशन डोज नाम दिया है।

स्वास्थ्य कर्मचारियों और वृद्धों को मुफ्त में लगाया जाएगा टीका

स्वास्थ्य कर्मचारी ओर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह मुफ्त लगाया जाएगा, वहीं 18़ के सभी व्यस्कों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज भुगतान करना होगा। यह प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लगाया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला पहले ही कह चुके हैं कि कोविशील्ड के प्रिकाशन डोज की प्रत्येक डोज की 600 रुपये रखी गई है, इसके अलावा टैक्स भी लगेगा, जो 700 के आसपास हो सकती है। वहीे, कोवावैक्स को बूस्टर डोज के तौर पर मान्यता मिलने पर इसकी कीमत 900 रुपये तक हो सकती है।(New Variants Of Omicron)

Also Read : Delhi Omicron Found In All 442 Covid Positive Samples : दिल्ली में पूर्णत: समाप्त नहीं हुआ हैं कोरोना, 442 नमूनों में मिला ओमिक्रॉन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox