Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiNew Year Rule: कल से बदल जाएंगे ये नियम...देश में लागू होंगे...

New Year Rule: कल से बदल जाएंगे ये नियम...देश में लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव

India News(इंडिया न्यूज़), New Year Rule: नए साल में सिर्फ 1 दिन बचा है और इसके आते ही कई नियम बदल जाएंगे। ये नियम इतने प्रभावी हैं कि हर किसी पर इसका असर देखा जा सकता है। आपको बता दें कि इस साल सरकारी आधार, यूपीआई अकाउंट को डिएक्टिवेट करने, सिम कार्ड की पेपरलेस केवाईसी से जुड़े कुछ बदलाव होंगे।

सिम कार्ड की केवाईसी (New Year Rule)

नए साल के आगमन के साथ ही सिम कार्ड को लेकर कई अहम घोषणाएं की जाएंगी। नया सिम खरीदते समय पेपर-लेस नो योर कस्टमर (केवाईसी) की जगह पेपरलेस केवाईसी होगी।

आईटीआर दाखिल करने के नियम बदल जाएंगे

2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। आपको बता दें कि आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है, लेकिन पेंडिंग और संशोधित आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। देर से आईटीआर दाखिल करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

इनएक्टिव UPI खाते बंद

UPI अकाउंट को लेकर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन (NPCI) ने पेमेंट ऐप्स को उन UPI आईडी को बंद करने का आदेश दिया है। एनपीसीआई ने कहा कि 31 दिसंबर तक जो भी खाते एक साल से अधिक समय से इनएक्टिव हैं, उन्हें बंद कर दिया जाना चाहिए।

आधार अपडेट नियम

सरकार लंबे समय से लोगों से अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कह रही है। इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की गई है। ऐसे में अगर आप इस तारीख के बाद अपडेट करते हैं तो आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

बैंक लॉकर से जुड़े नियम

आरबीआई ने बैंक लॉकर धारकों को 31 दिसंबर तक संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया है।

डीमैट अकाउंट से जुड़े नियम

सेबी ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने पर जोर दिया है। इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। अगर आप खाताधारकों में नॉमिनी नहीं जोड़ते हैं तो 1 जनवरी 2024 से आपका डीमैट अकाउंट फ्रीज हो सकता है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular