Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiNitin Gadkari: नितिन गडकरी ने बताया केंद्र सरकार का प्लान, 2030 तक...

Nitin Gadkari: नितिन गडकरी ने बताया केंद्र सरकार का प्लान, 2030 तक देश की सभी सड़कें हो जाएंगी सुरक्षित

India News(इंडिया न्यूज़), Nitin Gadkari: भारत में सड़क दुर्घटनाएं आम हैं। हर साल सड़क हादसों में लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। सरकार भी सड़क दुर्घटनाओं को एक गंभीर समस्या मानती है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और लक्ष्य 2030 तक दुर्घटना से होने वाली मौतों को 50 प्रतिशत तक कम करना है।

सड़क सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा कि ‘सड़क सुरक्षा के 4ई’ – इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन इंजीनियरिंग), प्रवर्तन, शिक्षा और आपातकालीन चिकित्सा देखभाल को मजबूत करने पर ध्यान देने के साथ, सामाजिक व्यवहार में बदलाव लाना है। उन्होंने सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी हितधारकों के सहयोग पर जोर दिया।

चालकों की आंखों की नियमित जांच कराई जाए

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि नागरिकों के बीच अच्छे यातायात व्यवहार के लिए पुरस्कार की व्यवस्था के नागपुर में सकारात्मक परिणाम आए हैं। केंद्रीय मंत्री ने ड्राइवरों की नियमित आंखों की जांच पर जोर दिया। और इसके लिए मुफ्त शिविर आयोजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों के बीच शिक्षा और जागरूकता, गैर सरकारी संगठनों, स्टार्ट-अप, प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, आईआईटी, विश्वविद्यालयों, यातायात और राजमार्ग प्राधिकरणों के साथ सहयोग सड़क सुरक्षा के लिए अच्छी प्रथाओं को फैलाने का तरीका है।

सड़क दुर्घटनाओं में 12 फीसदी की बढ़ोतरी

गडकरी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप सकल घरेलू उत्पाद को 3.14 प्रतिशत का सामाजिक-आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि 60 फीसदी मौतें 18 से 35 साल के युवा वर्ग में होती हैं। उन्होंने कहा कि आकस्मिक मृत्यु एक परिवार में कमाने वाले की हानि, नियोक्ता के लिए व्यावसायिक क्षति और अर्थव्यवस्था के लिए क्षति है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटना 2022 पर नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 4.6 लाख सड़क दुर्घटनाएं हुईं, 1.68 लाख मौतें हुई और 4 लाख लोग गंभीर रूप से घायल हुए। उन्होंने कहा कि हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और 19 मौतें होती हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular