होम / दिल्ली में गर्मी से अभी कोई नहीं राहत, 1 मई को हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी की संभावना

दिल्ली में गर्मी से अभी कोई नहीं राहत, 1 मई को हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी की संभावना

• LAST UPDATED : April 30, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

सफदरजंग में पारा अप्रैल में 16 दिनों में 40 डिग्री के पार को छू गया क्योंकि दिल्ली ने 1951 के बाद से अपना दूसरा सबसे गर्म अप्रैल अनुभव किया। अधिकतम – दिल्ली-एनसीआर में वर्ष का सबसे गर्म महीना – 40 डिग्री से नीचे 39.5 पर है। तापमान रिकॉर्ड बताते हैं कि पिछले 20 वर्षों में अप्रैल गर्म हो रहा है।

सफदरजंग में, 1951 के बाद से अप्रैल के 10 सबसे गर्म महीनों में से नौ 1999 से 2022 तक दर्ज किए गए हैं। भीषण गर्मी की चपेट में शहर के साथ मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी और सोमवार तक राहत नहीं मिलने की उम्मीद जताई है।

शुक्रवार को ये हिंस्से रहे सबसे गर्म

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सफदरजंग में, अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक था, जो एक दिन पहले था। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पीतमपुरा और नजफगढ़ में प्रत्येक में 45.9 डिग्री, रिज में 45.6 डिग्री और जाफरपुर में 45.2 डिग्री तापमान सामान्य से छह से सात डिग्री अधिक था।

इन हिंसों में दर्ज की गई ज्यादा गर्मी

No Relief From the Heat in Delhi  

विशेषज्ञों ने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और गुड़गांव दोनों स्टेशन, जहां क्रमश: 46.2 डिग्री सेल्सियस और 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, शहरी गर्मी द्वीपों जैसे सड़कों या कंक्रीट संरचनाओं से निकटता से प्रभावित थे। हालांकि, ये एनसीआर के कई अत्यधिक शहरीकृत हिस्सों में वास्तविक महसूस किए गए तापमान हैं। इस बीच, शहर की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में खराब हो गई। शुक्रवार को 0 से 500 के पैमाने पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) एक दिन पहले 299 के मुकाबले 299 दर्ज किया गया।

आज कई हिस्सों में चलेगी भीषण लू

IMd ने आज शनिवार 30 अप्रैल को IMD ने शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी देते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

1 मई को हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी

No Relief From the Heat in Delhi  

IMD के अनुसार दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल अनुमान है जिसे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो मई से 4 मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली और पंजाब के बीच Knowledge Sharing Agreement समझौते पर हस्ताक्षर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox