Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Pollution: दिल्ली-NCR प्रदूषण से लोगों को राहत नहीं, आज सुप्रीम कोर्ट...

दिल्ली-NCR प्रदूषण से लोगों को राहत नहीं, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Pollution: दिल्ली के प्रदूषण को देखते हुए आज यानी मंगलवार (21 नवंबर) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है। सबसे पहले जब सुप्रीम कोर्ट में प्रदूषण मामले की सुनवाई हुई तो कोर्ट ने तत्काल रोक लगाने का आदेश दिया था। कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों को प्रदूषण नियंत्रण में सक्रिय भूमिका निभाने का निर्देश दिया। कोर्ट ने दिल्ली के बंद स्मॉग टावर खोलने समेत कई आदेश दिए।

दिल्ली के प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में आज इसको लेकर सुनवाई होने वाली है। जब राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोग शून्य हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। मंगलवार सुबह ही दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ स्तर पर है। बता दे कि दिल्ली में  मंगलवार सुबह राजधानी में AQ 323 दर्ज किया गया है।

हवा की गुणवत्ता लगातार खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आनंद विहार में AQI 375, जहांगीरपुरी में AQI 399, लोधी रोड में AQI 315,  न्यू मोती बाग में AQI 374 दर्ज किया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार शाम 4 बजे से 24 घंटे में औसत AQI 348 दर्ज किया गया है। रविवार को 24 घंटे के दौरान यह 301 दर्ज किया गया है।

राजधानी में सुबह की शुरुआत धुंध की मोटी परत के साथ हुई है। जहां भी दिखता है, धुंधला नजर आता है। ऐसा तब हुआ जब केंद्र सरकार ने शनिवार को वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट के बाद दिल्ली में निर्माण कार्य और प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित प्रतिबंध हटा दिए। ऐसे में खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए एक बार फिर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular