Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiNoida School News: दमघोंटू हवा ने बढ़ाई स्कूलों की चिंता, 8वीं तक...

Noida School News:

Noida School News: दिल्ली-NCR में प्रदूषण ने लोगों का सांस लेना दुर्भर कर रखा है। हर कोई इस   प्रदूषण से परेशान है। लेकिन सबसे ज्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा, क्योकि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए गौतम बुद्ध नगर में 1 से लेकर 8 तक की क्लासेस को ऑनलाइन करने का आदेश दिया गया है। फिलहाल 8 नवंबर तक यह व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू रहेगी। इसे लेकर आदेश जारी किया गया है। इस आदेश में यह भी कहा गया है कि 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए भी ऑनलाइन क्लास संचालित की जा सकती है।

बाहरी सभी गतिविधियों पर भी रोक

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिला स्कूल निरीक्षक (डीआईओएस) धर्मवीर सिंह द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार, स्कूलों से ये कहा गया है कि अगर मुमकिन हो तो 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की भी ऑनलाइन क्लासेस करवाई जाए। इसके साथ ही इस आदेश में बाहरी गतिविधियों जैसे प्रार्थना सभा और खेल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

दिल्ली में नहीं बंद हुए स्कूल

धर्मवीर सिंह ने कहा कि “सभी स्कूलों को आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया जाता है। उनसे संभव होने पर नौंवी से 12वीं कक्षा की पढ़ाई भी ऑनलाइन माध्यम से कराने को कहा गया है।” जानकारी दे दें कि नोएडा से सटे दिल्ली में फिलहाल स्कूलों को बंद करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है। आज शुक्रवार, 4 नवंबर को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है।

NCPCR ने की दिल्ली सरकार से बात

बता दें कि इस मीटिंग में स्कूलों को लेकर क्या फैसला लिया जाएगा, इस बात पर चर्चा की जाएगी। हालांकि दिल्ली सरकार से कांग्रेस और भाजपा से मांग की है कि राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए स्कूल बंद रखे जाएं। दिल्ली सरकार से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने गुरुवार को कहा कि वह स्कूलों को राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार होने तक बंद रखें।

 

ये भी पढ़े: दम घोंटू हवा में लिपट गई दिल्ली, छात्रों के बाहर खेलने पर लग गई रोक

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular