Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDU UG Fees Increased: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब ग्रेजुएशन की पढ़ाई हुई...

DU UG Fees Increased:

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वालों के लिए एक बहुत जानकारी सामने आई है। DU में आने वाले ग्रेजुएट कोर्सेस में इन मदों की फीस बढ़ा दी गई है। अब DU के UG कोर्सेस की पढ़ाई थोड़ी महंगी हो जाएगी। ये नियम एकेडमिक सेशन 2022-23 से लागू होगा और स्नातक कोर्स करने के लिए छात्रों को पहले से थोड़ी ज्यादा फीस का भुगतान करना होगा। ये फीस DU के विकास शुल्क और सर्विस चार्ज के रूप में बढ़ाई गई है। नई दरें इसी सत्र से लागू हो जाएंगी-

डीयू ने सभी कॉलेजों को किया सूचित

ये पहली बार है कि PH कैंडिडेट्स के लिए बने कोष के तहत उनसे 100 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा 500 रुपए शुल्क यूनिवर्सिटी फैसिलिटी एंड सर्विस चार्ज के रूप प्रदान करना होगा। इस बारे में डीयू ने सभी कॉलेजों को सूचित कर दिया है। इस सत्र से एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स से नयी व्यवस्था के अनुरूप शुल्क लिया जाएगा।

यहां बढ़ी फीस-

दिल्ली यूनिवर्सिटी का कहना है कि ट्यूशन फीस में किसी तरह की बढ़ोत्तरी हुई है। कॉलेज डेवलेपमेंट फंड के तहत हर स्टूडेंट्स से पहले 600 रुपए लिए जाते थे और अब 900 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। डीयू ने पहली बार वीकर सेक्शन सपोर्ट फंड का निर्माण किया है। छात्रों को इस मद में 100 रुपए जमा करने होंगे।

कुल फीस बढ़ी-

अगर सरल तरीके से देखा जाए, तो पहले विभिन्न मद में छात्रों से 900 रुपए लिए जाते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1600 रुपए कर दिया गया है। पहले विकास शुल्क के तहत 600 रुपए, 200 रुपए इनरोलमेंट के लिए, 50 रुपए एनएसएस के लिए और कल्चर शुल्क 20 रुपए लिया जाता था।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में भारी वर्षा के बाद प्रह्लादपुर अंडरपास में भरा पानी, तो लोगों ने लिया बैलगाड़ी का सहारा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular