Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Liqour News: दिल्ली में अब नहीं मिला करेगा शराब खरीद...

Delhi Liqour News:

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में पुरानी शराब नीति के अनुसार, सरकार के चार निगम मिलकर शराब की दुकानें चलाती थीं। दिल्ली सरकार ने कुछ निजी विक्रेताओं को लाइसेंस भी जारी किया था। साल 2021 में आई नई शराब नीति के तहत निगम से शराब की बिक्री वापस लेकर पूर्णत: निजी हाथ में सौंप दी गई थी। इसके साथ ही शराब पीने की उम्र 25 से घटाकर 21 वर्ष कर दी गई थी। दुकान को बेहतर डिजाइन के साथ-साथ कम से कम 500 वर्ग मीटर एरिया और सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्देश दिए गए थे।

किस नीति में कितने दिन बंद रहती थी दुकानें

पुरानी नीति के अनुसार, पहले छोटी दुकानों से भी शराब की बिक्री की जाती थी। वहीं नई नीति के तहत मात्र तीन दिन ही ड्राई डे की अनुमति दी गई थी, यानी कि दुकानों को साल में सिर्फ तीन दिन ही बंद किया जा सकता था। आपको बता दें
पुरानी नीति में साल में 21 दिन ड्राई डे का चलन था।

पिंक बुथ खोलने की दी गई अनुमति

नई नीति के अनुसार शराब बिक्री केंद्र को एमआरपी पर छूट देने की अनुमति थी। जबकि पुरानी नीति में ऐसा नहीं हुआ करता था। सरकार ने देशी व विदेशी ब्रांडों पर भी कई तरह की छूट दी थी। नई नीति के तहत पिंक बुथ खोलने की अनुमति दी गई, ताकि महिलाएं भी शराब का सेवन कर सकें। आपको बता दें रेस्टोरेंट व बार को शराब बिक्री केंद्र से ही शराब खरीदने की अनुमति थी।

शराब पीने की उम्र फिर से हुई 25 साल

नई नीति लागू के अनुसार होटलों के बार, क्लब्स और रेस्टोरेंट्स को रात तीन बजे तक खोलने की छूट दी गई है, जबकि पुरानी नीति के तहत तब 11-12 बजे रात तक ही दुकानें खुला करता थी। लेकिन अब आप छत पर भी शराब नहीं परोस सकेंगे। वहीं शराब पीने की उम्र को फिर से 25 साल कर जाएगा। आपको बता दें की अब से एक बोतल पर एक फ्री का ऑफर भी नहीं मिला करेगा और एमआरपी पर ही शराब मिला करेगी।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular