Delhi

Nutrion Food: खाने मे शामिल करें ये 7 चीजें , वरना काम करना बंद कर देंगे शरीर के अंग

India News(इंडिया न्यूज़) Nutrion Food: स्वस्थ रहना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे। इन्हीं चीजों में से एक है आपके भोजन में कुछ पोषक तत्वों का शामिल होना। दरअसल, ये पोषक तत्व आपके शरीर के हर हिस्से के लिए अलग-अलग काम करते हैं। इसे ऐसे समझें, अगर आपके शरीर में पानी नहीं है तो न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन बल्कि कई अंग खराब हो सकते हैं। इसलिए प्रोटीन के बिना शरीर कमजोर हो सकता है। इसी तरह सोडियम के बिना दिमाग काम नहीं करेगा और कैल्शियम के बिना आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसी तरह कई ऐसे पोषक तत्व हैं जिनका आपके भोजन में होना बहुत जरूरी है।

खानें में कौन-कौन से पोषक तत्व शामिल करें

1. कार्बोहाइड्रेट

आमतौर पर हमारे आहार का एक बड़ा हिस्सा कार्ब्स से भरपूर होता है। कार्ब्स यानी कार्बोहाइड्रेट जो हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत हैं। जब हम चावल, रोटी, नूडल्स जैसे अनाज खाते हैं तो कार्ब्स रिलीज होते हैं। इसके अलावा, फल, जड़ वाली सब्जियां, सूखी फलियाँ और डेयरी उत्पादों में भी कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसलिए, शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए कार्ब्स खाना ज़रूरी है।

2. प्रोटीन

प्रोटीन शरीर में हार्मोनल फ़ंक्शन, मस्तिष्क के साथ शरीर की बातचीत और शरीर के ऊतकों के निर्माण, मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक है। यहां तक कि इसकी कमी से भी आपके बाल झड़ सकते हैं। इसलिए मांस, मछली, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी उत्पाद और सूखे मेवे का सेवन करें और प्रोटीन की कमी से बचें।

3. फैट

आप सोच सकते हैं कि वसा केवल मोटापा बढ़ाती है और इसका कोई अन्य उद्देश्य नहीं है। बल्कि, वसा आपके शरीर की कई कोशिकाओं और ऊतकों और हड्डियों के बीच नमी बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह ऊर्जा का भी स्रोत है. वसा बहुत ठंडे मौसम में शरीर को गर्म रखती है और अंगों को किसी भी क्षति से बचाती है। वे हमारे शरीर में कोशिकाओं के निर्माण और वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के के संचालन के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, घी, डेयरी उत्पाद, नट्स, बीज और तेल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

4. फ़ाइबर

फाइबर पौधों में पाया जाने वाला अपाच्य भाग है। मतलब ये आपके शरीर में पचेगा नहीं बल्कि इसके साथ कई टॉक्सिन्स भी बाहर निकल सकते हैं. यह पेट और आंतों की कार्यप्रणाली के लिए जरूरी है। यह रक्त शर्करा को स्थिर करने, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करता है। मोटे अनाज और रेशेदार फल और सब्जियों का सेवन करें।

5. सोडियम और कैल्शियम

खनिज आवश्यक पोषक तत्वों का एक समूह है जो शरीर के कई कार्यों जैसे द्रव संतुलन, मांसपेशियों में संकुचन और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है। कैल्शियम जैसे कुछ खनिज मजबूत और स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करते हैं, सोडियम मस्तिष्क के उचित कामकाज को बनाए रखता है, पोटेशियम हृदय के लिए आवश्यक है और जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। बीमारियों से बचे रहने के लिए भोजन में इनका होना जरूरी है।

6. विटामिन

विटामिन कई प्रकार के होते हैं और वे शरीर के विभिन्न चयापचयों में भाग लेते हैं जैसे स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखना, हड्डियों का निर्माण करना और खाद्य पदार्थों से ऊर्जा का उत्पादन करना। इसलिए, अपने आहार में विटामिन ए, बी और इसके वेरिएंट, विटामिन सी, डी, एच और यू से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

7. पानी

पानी शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पदार्थ है या हम कह सकते हैं कि हमारा शरीर पानी से ही बना है। पानी के कारण ही शरीर का तापमान संतुलित रहता है, शरीर के तरल पदार्थों का उत्पादन, पोषक तत्वों का संचार और अपशिष्ट उत्पादों का विषहरण होता है। इसलिए अगर आप अपने मस्तिष्क, हृदय, लीवर, किडनी, पेट, मूत्राशय के साथ-साथ त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

इसे भी पढ़े:BJP Action On Dengue: दिल्ली की जनता डेंगू से परेशान, आंकड़ों को लेकर बीजेपी ने दिल्ली सरकार को घेरा; जानें क्यों बीजेपी ने कसा…

Nidhi Jha

Journalist, India News, ITV network.

Recent Posts

Delhi News : दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान शुरू

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार से विशेष…

4 weeks ago

Delhi News: मजदूर ने मांगी मजदूरी, कंपनी के मालिक ने पीट-पीटकर ले ली जान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में फरीदाबाद जिले में…

4 weeks ago

Excise Policy Case: CM अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, फिर बढ़ी न्यायिक हिरासत

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Excise Policy Case: देश की राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने…

4 weeks ago

Eating Non-Veg Foods: लंबे ब्रेक के बाद नॉन वेज खाने की सोच रहे हैं? इन सावधानियों से बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Eating Non-Veg Foods: लंबे समय तक शाकाहारी रहने के बाद अचानक…

4 weeks ago

Delhi News: इतने करोड़ रुपये की लागत से बनेगा भारत वंदना पार्क,सांस्कृतिक विविधता के होंगे दर्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Delhi News: गंगा मां के किनारे बसा बनारस हो या पटना…

4 weeks ago

Home Remedies for Glowing Skin: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 3 सुपरफूड्स का रोजाना खाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Home Remedies for Glowing Skin: एक सुंदर और निखरी त्वचा की…

4 weeks ago