Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiOdd- Even In Delhi: ऑड-ईवन के दौरान दिल्ली की प्राइवेट CNG कारों...

Odd- Even In Delhi: ऑड-ईवन के दौरान दिल्ली की प्राइवेट CNG कारों को भी छूट नहीं

India News(इंडिया न्यूज़), Odd- Even In Delhi: अगर दिल्ली में ऑड-ईवन योजना लागू होती है तो निजी सीएनजी वाहनों पर भी रोक लग जाएगी। हालांकि, दिल्ली में पंजीकृत सीएनजी टैक्सियां चलती रहेंगी।

दूसरे राज्यों से आने वाली कैब पर रोक?

दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड कैब की एंट्री बंद करने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर सूत्रों ने कहा कि ऑड-ईवन के दौरान एनसीआर से वैकल्पिक दिनों में सिर्फ ऑड या ईवन नंबर वाली कारें ही दिल्ली आएंगी।उबर ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली उसकी सभी कैब या तो सीएनजी पर चलती हैं या इलेक्ट्रिक हैं।कंपनी ने कहा कि सीएनजी वाहनों पर इस तरह के प्रतिबंध लोगों को पेट्रोल या डीजल वाहन खरीदने के लिए मजबूर करेंगे।

प्रदूषण रोकने में ऑड-ईवन कितना कारगर?

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के कार्यकारी निदेशक अम्शी रॉय चौधरी ने कहा, ‘जब प्रदूषण का स्तर बहुत खराब हो तो आपको प्रदूषण को रोकने के लिए जो भी कर सकते हैं वह करना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि वाहनों की आवाजाही पर रोक से यातायात की भीड़ कम होगी।

इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन के भारत एमडी अमित भट्ट ने कहा कि केवल शून्य टेलपाइप उत्सर्जन वाले वाहनों को ही अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि सीएनजी से उत्सर्जन नहीं होता है। होता तो है, लेकिन डीजल-पेट्रोल से कम होता है।

भट्ट ने कहा, ‘होना तो यह चाहिए कि प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र जारी करते समय पार्टिकुलेट मैटर और नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन पर भी विचार किया जाना चाहिए। इससे उत्सर्जन की सही तस्वीर सामने आएगी।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular