Sunday, July 14, 2024
HomeDelhiDelhi Waterlogging पर LG वी के सक्सेना ने कहा, 'दिल्ली के जल...

Delhi Waterlogging पर LG वी के सक्सेना ने कहा, 'दिल्ली के जल प्रबंधन में हुआ सुधार'

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Waterlogging: दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना की पहल पर किए गए जल निकासी सुधारों ने राजधानी को बाढ़ से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एयरपोर्ट नाले के निर्माण और पूर्वी दिल्ली में किए गए हस्तक्षेपों ने भारी बारिश के बावजूद जलभराव की समस्या को काफी हद तक कम किया है।

15 महीने में एयरपोर्ट नाले का निर्माण पूरा

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने LG के निर्देशन में 15 महीने के रिकॉर्ड समय में एयरपोर्ट नाले का निर्माण पूरा किया। इस नाले ने 28 जुलाई, 2024 को हुई भारी बारिश के दौरान अपनी अधिकतम क्षमता 80 क्यूमेक तक पानी बहाया, जिससे आईजीआई एयरपोर्ट और आसपास के क्षेत्र जलभराव से मुक्त रहे।

चैनल बनाए गए

पूर्वी दिल्ली में भी DDA ने त्रिलोकपुरी और मयूर विहार में नालों का काम किया, जिससे बारिश के दौरान जलभराव कम हुआ।LG के निर्देश पर संजय झील में चैनल बनाए गए और रिहायशी इलाकों की दीवारों में बड़े छेद करके पाइपें लगाई गईं, जिससे पानी की निकासी ठीक से हो पाई।

एयरपोर्ट ड्रेन से जोड़ा जा

द्वारका के सेक्टर-8 को भी एयरपोर्ट ड्रेन से जोड़ा जा रहा है, जिससे वहां भी बाढ़ से राहत मिलने की उम्मीद है। उपराज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि छोटे-छोटे प्रयासों से दिल्ली की बाढ़ की समस्या को प्रभावी ढंग से हल किया जा सकता है।

इन सफल प्रयोगों ने साबित किया है कि सरकार और संबंधित एजेंसियों के सक्रिय हस्तक्षेप से दिल्ली की बाढ़ की समस्या का समाधान संभव है। यह मॉडल भविष्य में अन्य शहरों के लिए भी मार्गदर्शक हो सकता है।

Also Read:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular