Monday, July 8, 2024
HomeDelhiOnion Price: सरकार की शानदार योजना, बाजार के कीमत से 35 रुपये...

Onion Price: सरकार की शानदार योजना, बाजार के कीमत से 35 रुपये सस्ता मिलेगा प्याज!

India News(इंडिया न्यूज़), Onion Price: प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। पिछले एक महीने में खुदरा बाजार में इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो गई है। फिलहाल प्याज की कीमत 4 महीने में सबसे ज्यादा हो गई है। लेकिन, इसका असर आम आदमी पर नहीं दिखेगा। बाजार में कीमत चाहे जो भी हो, आम आदमी तक प्याज 35 रुपये सस्ती कीमत पर पहुंचेगा। इसके लिए सरकार ने पूरा गेम प्लान तैयार कर लिया है।

क्या है सरकार की प्लानिंग? (Onion Price)

उपभोक्ता मामलों के सचिव का कहना है कि अब तक हमने 5 लाख टन प्याज का बफर तैयार किया है, जिसे बढ़ाकर 7 लाख टन किया जाएगा। हमारी योजना फरवरी के अंत में इसका बफर बाजार में उतारने की है। हमारी कोशिश फरवरी तक प्याज की कीमत 35 रुपये तक लाने की होगी और मार्च तक इसकी कीमत 20 रुपये प्रति किलो तक कम करने की तैयारी है।

प्याज की मौजूदा कीमत क्या है?

खुदरा बाजार में प्याज की कीमत एक महीने में लगभग दोगुनी हो गई है। 12 दिसंबर को देश में प्याज की औसत खुदरा कीमत 55.12 रुपये प्रति किलो थी। इसी ट्रेंड की मानें तो सरकार फरवरी-मार्च में बाजार भाव से करीब 35 रुपये कम दाम पर प्याज बेचने की पूरी तैयारी कर चुकी है। इस तरह महंगाई आम आदमी की थाली से दूर रहेगी।

दिल्ली में प्याज 80 रुपये प्रति किलो

सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। भारत से हर महीने करीब 1 लाख टन प्याज का निर्यात किया जाता है, जिस पर अब रोक लगा दी गई है। देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। इसके अलावा बाजार में इसकी कीमत 60 रुपये प्रति किलो है। हालांकि, सरकार ने कीमतों पर काबू पाने के लिए अब तक 5.10 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक तैयार कर लिया है। इसमें से 2.72 लाख टन प्याज पहले ही बाजार में उतारा जा चुका है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular