Friday, July 5, 2024
HomeCrimeOnline Fraud: सरकार का बड़ा एक्शन! ऑनलाइन फ्रॉड का धंधा होगा बंद,...

Online Fraud: सरकार का बड़ा एक्शन! ऑनलाइन फ्रॉड का धंधा होगा बंद, 100 से ज्यादा वेबसाइट्स की लिस्ट जारी

India News(इंडिया न्यूज़), Online Fraud: कोरोना के बाद वर्क फ्रॉम होम जॉब्स और पार्ट टाइम जॉब्स गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्द हैं। जाहिर है, जो सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है वह ट्रेंड बन जाता है। ऐसे में प्रतिभागी भी इस ट्रेंड पर कड़ी नजर रखते हैं। यह सच नहीं है कि आप गूगल पर जो भी देखते हैं वह बिल्कुल सही होता है, ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए ठग बार-बार वेबसाइट और ब्लॉग पर जाते हैं और घर बैठे पार्ट टाइम जॉब के लालच में लोगों को ठगना शुरू कर देते हैं।

आपने ऐसी कई खबरें भी देखी होंगी जहां बिल्डरों को काम के बदले अच्छा पैसा मिला। इनमें से एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल के दिनों में कई लोगों के बैंक खाते खाली हो गए हैं। लेकिन सरकार ने 100 से ज्यादा ऐसी वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud)

जानकारी के मुताबिक, ये ड्राफ्ट वेबसाइटें भारत में नहीं बल्कि देश के बाहर से संचालित की जाती थीं। मैसेंजर और डिजिटल विज्ञापनों के जरिए लोगों को इन नौकरियों का लालच दिया जाता था। नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिसिस यूनिट (एनसीटीएयू) के  इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (आई4सी) ने पिछले सप्ताह इन वेबसाइटों की पहचान की और केंद्र को इसे बंद करने की सलाह दी। ये वेबसाइटें उपभोक्ताओं को नौकरी और निवेश के झूठे ऑफर देकर ठगी का शिकार बना लेती हैं। इन वेबसाइटों को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है।

इस तरह निकाले जाते हैं पैसे

रिपोर्ट में बताया गया है कि विदेश में बैठे लोग इन वेबसाइट्स से डिजिटल विज्ञापन, चैट मैसेंजर और किराए के अकाउंट की मदद ले रहे थे। धोखाधड़ी के मध्यम से आई रकम को ये लोग क्रिप्टो करेंसी, विदेशों में एटीएम निकासी और अंतराष्ट्रीय फिनटेक कंपनियों के द्वारा निकाल लेते है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular