Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiब्रेन डेड व्यक्ति ने मरते-मरते दो लोगों को दी नई जिंदगी, किडनी...

देश की राजधानी में ब्रेन डेड व्यक्ति ने अंगदान कर महिला समेत दो लोगो को नया जीवन दान दिया। व्यक्ति के अंगदान की चर्चा जोरों पर हो रही है।

इंडिया न्यूज, दिल्ली : Organ Donation of Brain dead Person gave Life to Two राजधानी में 45 वर्षीय ब्रेन डेड व्यक्ति ने दो लोगों को नई जिदंगी दी हैं। मृतक के परिवार ने उसकी किडनी और कार्नियां दान करने का निर्णय लिया।

नोटो को किडनी व कॉर्नियां की आवंटित

नेशनल आॅर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आॅगेर्नाइजेशन(नोटो) ने दोनों किडनी और कॉर्निया को आवंटित किया। इनमें से एक किडनी एचसीएमसीटी मणिपाल अस्पताल में 59 वर्षीय महिला को दी गई तथा दूसरी किडनी एक निजी अस्पताल में एक 51 वर्षीय पुरुष में प्रत्यारोपित की गई। वहीं, दोनों कॉर्निया को नेत्र बैंक में पहुंचा दिया गया है।

22 अप्रैल को अस्पताल में हुआ था भर्ती

Organ Donation of Brain dead Person gave Life to Two
सांकेतिक फोटो

एचसीएमसीटी अस्पताल के क्रिटिकल केयर के प्रमुख डॉ. श्रीकांत श्रीनिवासन ने बताया कि मरीज को बेहोशी की हालत में 22 अप्रैल को अस्पताल लाया गया था। जांच करने पर पता चला कि उसे बड़े स्तर पर इंट्राक्रेनियल रक्तस्राव हुआ था। प्रयास के बाद भी मरीज की हालत बिगड़ती चली गई और शनिवार को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया।

ये भी पढ़े : आनंद विहार-लखनऊ के बीच चलेगी डबल डेकर ट्रेन, जानिए कौन-कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेन

अंगदान के लिए परिवार ने दी सहमति

डॉ. (कर्नल) अवनीश सेठ ने कहा कि जब परिवार ने अंग दान के लिए अपनी सहमति दे दी तो उसकी दोनों किडनियों को निकालकर सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित कर दिया गया। परिवार ने गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों की जिंदगी बचा ली और दो अन्य लोगों को दृश्य का उपहार दिया है।

अंगदान से जिंदगी बचाने की बढ़ी उम्मीदें Organ Donation of Brain dead Person gave Life to Two

अस्पताल के निदेशक रमन भास्कर ने कहा कि देश में अंगदान के विषय में हो रही धीमी व स्थिर प्रगति से अंगों की उपलब्धता से अनेक मरीजों की जिंदगी बचाने की उम्मीद बढ़ रही है।

ये भी पढ़े : दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 44 डिग्री पार, जानिए देशभर में मौसम का हाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular